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ऐसे कर सकते है अपना वजन कम

आज के समय में हर कोई अपने मोटापे को लेकर चिंतित रहता है। वजन घटाने के लिए आजकल हर कोई लगा हुआ है। कई लोग एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करते है तो कई लोग डाइटिंग करके। आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे सलाद जिसको खाकर आपका वजन काफी हम हो जाएगा। मोटापा की वजह से अकसर दिल से जुडी समस्या, जोड़ों में पेन, डायबिटीज, थकान, पाचन से जुडी समस्याएं आदि हो जाती हैं जो बहुत दर्दनाक होती है। इन सलाद को खाकर आप अपना पेट हल्का महसूस करेंगे और साथ ही ये सब्जियां आपके शरीर को स्वस्थ बना देंगी। खाएं ये सलाद :

ऑइल आधारित सलाद टॉपिंग

ऑइल आधारित टॉपिंग वाले सलाद शरीर को हैल्दी बनाते है। रिसर्च के मुताबिक जो व्यक्ति कैनोला या जैतून के तेल वाली सलाद का सेवन करता है उनके खून में कैरोटीनॉयड की मात्रा बढ़ती है। लाल रंग के फलो और सब्जियों जैसे टमाटर, लाल गाजर, तरबूज और पपीता आदि में कैरोटीन, कैरोटीनॉयड रंगद्रव्य और फिटोकेमिकल में मौजूद होते है जो शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक है।

हरी पत्तेदार सलाद

ग्रीन सब्जियों का उपयोग करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों पाए जाते है। हरी पत्तेदार सलाद वजन को कम करने में अत्यंत फायदेमंद है। इस सलाद में तुलसी या अजमोद मिलाने से शरीर में मौजूद लाखो बीमारियां दूर हो जाती है।

लो फैट वाला पनीर

लो वसा वाला पनीर शरीर को हैल्दी बनाने में अहम भूमिका निभाता है। ये सलाद लोगों का वेट कम करने में लाभदायक होती है और फैट कम कर देती है। पनीर में कैल्शियम पाया जाता है जो फ्लैट घटाने में फायदेमंद होता है।

प्रोटीन युक्त सलाद

प्रोटीन से भरपूर सलाद शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होते है। इसमें पोषक तत्व पाए जाते है। वजन घटाने के लिए आप ग्रील्ड चिकन या सैल्मन, एडैमैम या टोफू, या नट्स का सेवन कर सकते है। यह फैट को कम करने में फायदेमंद होता है।

फलों का सलाद

फ्रूट्स सलाद विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये शरीर को हैल्दी रखने में बेहद फायदेमंद होता है। इस सलाद में गाजर, खीरे, मिर्च, ब्रोकोली, मटर, आर्टिचोक, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती को मिलाएं। ये सलाद आपके पेट को स्वस्थ रखेगी क्यूंकि ये फाइबर से अधिक होती है। वजन घटाने में भी यह सलाद बहुत मददगार है।

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