Sunday , September 23 2018
Home / लाइफस्टाइल / सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये फल

सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ये फल

भीषण सर्दियों के मौसम में शुष्क हवा चलने के कारण शरीर को अनेक गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको बता दे की इस समय लोग पानी का सेवन बहुत ही कम करते हैं, जिससे शरीर में पानी की अत्यधिक कमी होने लगती है। पानी की कमी होने पर स्कीन में नमी बहुत ही कम हो जाती है, जिससे त्वचा संबंधी गंभीर प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसी स्थिति में हमें उन फलों का पूरी तरह सेवन करना चाहिए जो शरीर में पानी की मात्रा को पूरी तरह बढ़ाने और नमी बनाएं रखने में अत्यधिक सहायक हो। हम आज आपको एेसे ही फलों के बारे में पूरी तरह बताएंगे जो सर्दियों में भी आपको पूरी तरह स्वस्थ रखेंगे।

1. सेब

सेब का सेवन सेहत के लिए बहुत उपयोगी है इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन, आयरन औ रक्त कमी नहीं होती। सेब में पाए जाने वाले पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में संक्रमण फैलाने से बचाते हैं। प्रतिदिन 1 सेब का सेवन करने से इस मौसम में भी बीमारियों से पूरी तरह बचा जा सकता है।

2. अनानास

चेहरे के दाग धब्बों, ब्लैकहेड्स और झाइयों को पाइनेपल बहुत ही आसानी से दूर करता है। इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट रोम छिद्रों को साफ करके चेहरे की रंगत को पूरी तरह निखारता है।

3. अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरूद को खाने से शरीर फिट और पांचन तंत्र मजबूत होता है। यह हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को पूरी तरह कम करने में सहायक होते हैं। रोजाना अपनी डाइट में अमरूद को शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहेगा।

4. कीवी

सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी, फ्लू से बचने के लिए कीवी का सेवन अवश्य करना चाहिए। प्रतिदिन 1 कीवी खाने से सर्दियों में होने वाली प्रॉब्लम से पूरी तरह बचा जा सकता है।

टूथपेस्ट और डेटॉल से घर बैठे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, नहीं यकीन तो आजमाएं

Loading...
loading...
Loading...