Thursday , December 5 2019
Home / लाइफस्टाइल / सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों को सिर दर्द जैसी गंभीर समस्या का रोजाना सामना करना पड़ता है। कई लोग ऐसे हैं जो सिर दर्द को बिल्कुल भी बर्दाशत नहीं कर पाते और इससे राहत पाने के लिए वे पेनकिलर का ही सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर सिर दर्द होने पर तुरंत पेनकिलर खाई जाए तो इससे सेहत पर बहुत ही बुरे प्रभाव पड़ते हैं।

इससे बेहतर तो यही आपके लिए कि आप पेनकिलर की जगह कुछ घरेलू उपचारों पर बहुत ज्यादा ध्यान दें। आज हम आपको एक ऐसे बाम के बारे में बताएंगे जिसे लगाते ही आपको सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा। इस बाम को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका…

जरूरी सामान
– 3 चम्‍मच मोम
– 3 चम्‍मच नारियल तेल
– 3 चम्‍मच शिया बटर
– 20 बूंदे पिपरमिंट ऑयल
– 15 बूंदे लैवेंडर ऑयल

सबसे पहले एक कटोरी में मोम, नारियल तेल और शिया बटर को बाऊल में डालें। उसके बाद इसे 45 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख कर गर्म करें। जब यह पूरी तरह से पिघल जाए तब इसे निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें।

बेहद लाभकारी हैं गर्मियों में नारियल तेल, कीजिए यूज, ये परेशानी होगी दूर!

ठंडा होने पर इसमें एक-एक करके सारे तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को शीशी में भर दें फिर इस फ्रिज में जमने के लिए रख दें। जब यह जम जाए तब इसे बाहर निकाल लें। आपका बाम तैयार है। सिरदर्द होने पर इस बाम का इस्तेमाल करें।

Loading...
Loading...