Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए 30 की उम्र के बाद महिलाओ को रखना चाहिए किन बातो का ध्यान!
Young woman cooking spaghetti in kitchen

जानिए 30 की उम्र के बाद महिलाओ को रखना चाहिए किन बातो का ध्यान!

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में अक्सर लड़कियों को अपनी सेहत की कोई फिक्र नहीं होती. ‘फुल एनर्जी’ के साथ वे बेफिक्र होकर इधर-उधर घूमती रहती हैं लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है,इसका गहरा असर उनकी सेहत पर दिखना शुरू हो जाता है. 30 की उम्र पार करने के बाद औरतों की सेहत पर गहरा असर पड़ने लगता है. वे खुद की ओर ध्यान देना बंद कर देती हैं, जिससे आने वाले समय में सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियां बढ़ सकती हैं. इस उम्र से कुछ बातों का ध्यान रख कर आप पूरी तरह हैल्दी रह सकती हैं-

1. न होने दें कैल्शियम और मिनरल्स की कमी
30 के बाद शरीर में लगभग बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. शरीर मेें दर्द की शिकायत होना बहुत आम बात है. घुटनों और कमर के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो खाने में कैल्शियम और मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करना अवश्य शुरू कर दें.

2. त्वचा पर भी दें ध्यान
उम्र के इस पड़ाव का असर त्वचा पर भी पड़ने लगता है,इसको आकर्षक बनाएं रखने के लिए खूब पानी पीएं। जिससे त्वचा बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से साफ रहती है.

3. वजन बढ़ने न दें
वजन बढ़ने से शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. जो डायबिटीज,घुटनों का दर्द और कमर में दर्द की वजह बन सकती है. अपने वजन को बढ़ने न दें। बेहतर लाइस्टाइल अपनाएं.

4. व्यायाम भी जरूरी
व्यायाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है. इससे चेहरा और त्वचा भी खिली-खिली सी रहती है. इससे थकान और शरीर में होने वाली दर्द से राहत मिलती है.

5. समय-समय पर करवाएं चैकअप
उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं,जिसकी अनदेखी करने से समस्या और भी बढ सकती है. इसके लिए जरूरी है कि समय-समय पर डॉक्टरी जांच जरूर करवाते जाएं.

Loading...
Loading...