Home / लाइफस्टाइल / काम आएंगे ये नुस्खे, अगर चाहते हैं अपना वजन जल्दी कम करना

काम आएंगे ये नुस्खे, अगर चाहते हैं अपना वजन जल्दी कम करना

मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिससे व्यक्ति जल्द से जल्द छुटकारा पा लेना चाहता है। वैसे तो लोग वजन कम करने के लिए ढेरों तरीकें अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम प्राप्त नहीं होता। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकें बताते हैं, जिन्हें अपनाना तो बेहद आसान है लेकिन कुछ ही दिनों में खुद में होने वाले बदलाव देखकर आपकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहेगा-

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर ही नाश्ता करें। बहुत से लोग है जो सुबह का नाश्ता छोड़ देते है, ताकि वजन कम किया जा सकें लेकिन यह बिल्कुल गलत तरीका है।

सप्ताह में शरीर में से वसा के 2 पाउंड निकालने के लिए रोजाना 100 कैलोरी कम करनी चाहिए। सख्त डाइट और फास्ट रखने से अधिक कैलोरी कम की जा सकती है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। अगर अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हों तो उसकी जगह कम वसा वाले पदार्थ लेना शुरू करें।

प्रोटीन मांसपेशियों के लिए जरूरी और वजन घटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रखें कि सभी प्रोटीन के बजाएं,  हमेशा पतला प्रोटीन चुनें। यह वसा की मात्रा में वृद्धि कम करता है। इसलिए प्रोटीन लेने के लिए मछली, पोल्ट्री और अंडे अन्य आदि का सेवन करें।

अपने आप को कभी भी भूखा न रखें। अपने पेट को भरा रखने के लिए हर चार घंटे में खाना खाएं और अपनी भूख को मिटाएं। भले ही भोजन को थोड़-थोड़ करके खाएं लेकिन अपनी भूख को हमेश संतुष्ट रखें।

पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी दो तरीकों से वजन कम करने में मदद भी करता है। यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये तरीकें, अवसाद को दूर करने के लिए !