Home / लाइफस्टाइल / काम आएंगे ये टिप्स अगर दुबलेपन से हैं परेशान

काम आएंगे ये टिप्स अगर दुबलेपन से हैं परेशान

आज के समय में हर व्यक्ति एक परफेक्ट फिगर पाने की चाह रखता है। कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो कोई वजन बढ़ाने की फिराक में रहता है ताकि उसे एक बेहतर बाॅडी मिल सके। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है, जो अपने दुबलेपन से परेशान हैं तो यह टिप्स आपके काफी काम आएंगे-

अपने आहार में ज्यादा कैलोरी वाले पौष्टिक भोजन जैसे एवाकाडो, रोटी, आलू, पाल्ट्री और मछली को शामिल करें। इससे मसल्स का ग्रोथ ज्यादा होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी।

डेयरी उत्पाद का सेवन बढ़ाएं। दूध प्रोटीन और कैल्सियम से भरा होता है और काफी हेल्थी भी होता है। यह मसल्स और हड्डी को मजबूत बनाकर वजन बढ़ाता है। अगर सादा दूध पीने से आप बोर हो जाएं तो मिल्क शेक का भी सहारा ले सकते हैं।

ज्यादा प्रोटीन और कैलोरी वाले भोजन की मात्रा को बढ़ाएं। चाहें तो आप दिन में 3-4 बार से 5-6 बार भोजन कर सकते हैं। ज्यादा मात्रा में खाएं और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की कोशिश करें।

मोटापा बढाने के लिये बादाम का दूध काफी अच्‍छा हेाता है। दूध में कुछ बादाम और खजूर मिलाएं, फिर इसे पका कर पिएं। रोजाना इस दूध को एक महीने तक पिएं और फर्क देंखे।

यह भी पढ़ें-

दिल की बीमारी नहीं होती 40 से ज्यादा पुश अप करने वालों को