Thursday , January 24 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अच्छी सेहत और बॉडी बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक हैं ये टिप्स

अच्छी सेहत और बॉडी बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक हैं ये टिप्स

कुछ लोगों को बॉडी बनाने की इतनी जल्दी होती है कि वह बिना कुछ खाएं पीए ही जिम जाकर वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं। इससे शरीर में बहुत कमजोरी आनी शुरू हो जाती है और बॉडी भी नहीं बनती। हैल्थ एक्सपर्ट की मानें तो खाली पेट जिम जाने से नुकसान हो सकता है लेकिन पेट भरकर खाने के बाद भी एक्सरसाइज करना अच्छा नहीं है। जिम जाने से पहले जरूरी है कि कुछ हल्का-फुल्का खा लिया जाए। इससे सेहत भी अच्छी रहेगी और सारा दिन एनर्जी भी बनी रहेगी। कुछ लोग बिना कुछ खाएं भी वर्कआउट करते हैं लेकिन अपने साथ एनर्जी ड्रिंक जरूर रखें। बीच-बीच में आराम करते समय इसका सेवन करें।

1.कॉर्नफ्लेक्स: कॉर्नफ्लेक्स खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। आप इसे दूध के साथ और फलों के साथ भी खा सकते हैं। इससे पेट ज्यादा भी नहीं भरता और आसानी से वर्कआउट भी की जा सकती है।

2. ओट्स और दूध: सुबह के समय जिम जा रहे हैं तो दूध के साथ ओट्स खाने से सारा दिन बॉडी में उर्जा बनी रहती है। इससे वर्कआउट करते समय भूख भी नहीं लगती।

3.दूध या लस्सी: सुबह-सुबह कुछ खाने का मन न करें तो एक गिलास दूध या लस्सी में से किसी एक चीज का सेवन कर लें।

4. मूंग दाल का डोसा: एक्सरसाइज करने से पहले हैवी नाश्ता न करें। इससे परेशानी हो सकती है। आप प्लेन मूंग दाल का डोसा भी खा सकते हैं। इसे भी जरूरत के हिसाब से खाएं। पेट भर कर किसी चीज का सेवन न करें।

5.पनीर सैंडविच: कार्बोहाइड्रेड की मात्रा से भरपूर और कम प्रोटीन वाला सैंडविच भी अच्छा ऑप्शन हैं। पनीर में ये दोनों सही मात्रा में होती हैं। यह कम समय में बन भी जाता है और खाने में भी टेस्टी होता है।

यह भी पढ़ें –

गुणकारी लहसुन के ये फायदे जानके चौक जाएंगे आप!

30 दिन में घटाए वजन, अपनाये ये टिप्स

जानिए क्यों हींग का सेवन होता है बहुत ज़रूरी!

Loading...
Loading...