Home / लाइफस्टाइल / रात को इन चीजों का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

रात को इन चीजों का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं खाने की कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनका सेवन यदि सोने से पहले किया जाए तो शरीर को बहुत अधिक नुकसान हो सकता है।

आयुर्वेद में यह माना गया है कि हमेशा सोने से दो घंटे या उससे पहले खाना शरीर के लिए बहुत ज्यादा उचित रहता है। खाने के तुरंत बाद सोने से मोटापा खूब बढ़ता है। साथ ही, हमारा पाचन तंत्र भी इससे प्रभावित होता है। वैसे, अगर सोने से थोड़ी देर पहले कुछ खाया जाए तो वह चीज ऐसी होनी चाहिए जो आसानी से पच जाए।

सोने से पहले हाई-कैलोरी वाला खाना लेने से हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ वस्तुएं ऐसी होती हैं, जिनका सेवन सोने से पहले किया जाना शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

रात को नहीं खाएं ये चीजे-

पास्ता एक बहुत झट से तैयार होने वाला व्यंजन है, इसीलिए कई बार लोग देर रात को पास्ता खाकर सो जाते हैं, जबकि पास्ता में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट व अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें शरीर जल्दी से नहीं पचा पाता है। देर रात इसके सेवन से कब्ज व हाइपर एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

देर रात को मिठाई खाना भी सेहत की लिए ठीक नहीं होता है। मिठाई खाने से दांत खराब हो सकते हैं। मोटापा बढ़ता है। साथ ही, शरीर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

नॉनवेज प्रोटीन और आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। यही कारण है कि रात के समय इसकी अधिक मात्रा लेने पर शांत और आरामदायक नींद नहीं आती है।

सोने से पहले कभी डार्क-चॉकलेट भी नहीं खाना चाहिए। डार्क चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं। जो दिल की कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है और मस्तिष्क भी शांत नहीं रह पाता है।

Loading...
Loading...