Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी देता है ये संकेत

हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी देता है ये संकेत

वर्तमान की बदलती जीवनशैली के कारण हार्ट अटैक एक बहुत ही आम समस्या बन गई है। पहले यह समस्या ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब यह समस्या छोटे बच्चो में भी बखूबी होने लगी है। वैसे तो हार्ट अटैक होने के भी बहुत सारे कारण होते है। जैसे की टेन्सन और खाने पीने में लापरवाही इत्यादि। लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले ही हमारा शरीर इसके संकेत देने लगता है। तो आइए जानते है इसके संकेत….

पैरों की सूजन – हार्ट प्रॉबल्म होने पर हार्ट पूरे शरीर में रक्त का ठीक तरिके से संचार नहीं कर पाता जिससे पैरों में सूजन भी होने लगती है। यह सब हार्ट अटैक के संकेत ही हो सकते हैं।

इनडाइजेशन और उल्टी – इनडाइजेशन और बार-बार कच्चा मन होने का एहसास या उल्टी हो जाना। यह सब हार्ट अटैक के ही संकेत हो सकते हैं।

थकावट महसूस होना – अगर आपके शरीर में हमेशा अत्यधिक कमजोरी महसूश होती है और जब छोटा-मोटा काम करते समय बहुत ज्यादा थकावट महसूस होने लगती है तो यह हार्ट प्रॉबल्म ही हो सकती हैं।

चेस्ट या पीठ का दर्द – अगर आप लगातार चेस्ट या पीठ के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान रहते है तो इसके बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। यह सब हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

सांस लेने में दिक्कत – अगर आपको सांस लेने में बहुत ज्यादा दिक्कत होने लगें और अचानक से ही दिल की धड़कने तेज हो जाएं। यह सब हार्ट अटैक के ही संकेत हो सकते हैं।

Loading...