Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ये परेशानियां होगी दूर, मूंगफली बच्चों के लिए बेहद गुणकारी !

ये परेशानियां होगी दूर, मूंगफली बच्चों के लिए बेहद गुणकारी !

सर्दी का मौसम शुरू होने वाला हैं, ऐसे में मूंगफली की खूशबू से बाजार महक जाएंगे। ऐसे में कौन इंसान हैं जो मूंगफली खाने से चूक जाएं, वैसे तो यह सभी की पसंद होती हैं।

लेकिन यह बच्चों के लिए बेहद गुणकारी होती हैं। अगर बच्चों को मूंगफली का सेवन करवाया जाएं तो कई प्रकार की समस्या दूर हो जाती हैं।

मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। सौ ग्राम कच्ची मूंगफली में एक लीटर मिल्क के बराबर प्रोटीन पाया जाता है। मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से अधिक होती है। साथ ही मूंगफली पाचन शक्ति बढ़ाने में भी उपयोगी है।

-अगर बच्चों को नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करवाते है तो इससे उनमे एलर्जी की परेशानी लगभग 80 फीसदी तक कम हो जाएगी। एक अध्ययन के मुताबिक बच्चों को 4 वर्ष की उम्र में ही मूंगफली खिलाना शुरु कर देना चाहिए।

-कई इंसान यह समझते हैं कि बच्चों को मूंगफली खिलाना नुकसानदायी हो सकता हैं। क्योंकि उनको डर सताता हैं कि कहीं बच्चों का पेट खराब नहीं हो जाएं। मूंगफली आपके बच्चे की सेहत को नुकसान नहीं बल्कि बेह सारे लाभ पहुंचा सकती है।

– क्या आप बच्चों को होने वाली एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से परेशान हैं तो आप इससे बचाने के लिए उनको मूंगफली या उससे बनी खाद्य सामग्री जैसे पीनट बटर देना आदि देना शुरू कीजिए, इससे यह समस्या दूर होगी।

यह भी पढ़ें-

नहीं होगी ये समस्या, कीजिए इलायची का सेवन !

Loading...