Thursday , January 24 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बालों को झड़ने से रोकने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

बालों को झड़ने से रोकने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र या ‘हॉर्मोनल’ बदलाव के कारण महिलाएं और पुरूष दोनों के बाल खूब झड़ने लगते हैं लेकिन कुछ बीमारियों की वजह से भी गंभीर यह समस्या हो सकती है। सही समय पर इस बीमारी का इलाज करा लिया जाए तो ‘हेयर फॉल’ से अवश्य बचा जा सकता है। जानिए बालों को झड़ने से रोकने के कुछ घरेलू उपाय –

प्याज: प्याज के रस को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद शैम्पू से धो लें। प्याज में ‘बायोटिन’ नाम का तत्व होता है जो ‘हेयर फॉल’ को कम करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

गाजर: गाजर के रस को रोजाना बालों की जड़ों में लगाने से ‘हेयर फॉल’ की समस्या दूर होती है और इससे बालों में चमक भी बनी रहती है।

कढ़ी पत्ता: इसकी पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसमें दही मिलाएं। इस लेप को बालों की जड़ों में लगाने से फायदा होता है। कढ़ी पत्ते में आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता हैं जो बालों को मजबूत बनाता है।

लहसुन: लहसुन में ‘एंटीफंगल’ और ‘एंटीबैक्टीरियल’ गुण होते हैं। इसके रस को बालों की जड़ों में लगाने से रूसी और ‘हेयर फॉल’ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

टमाटर: टमाटर के रस में अालू का रस और शहद मिलाकर ‘स्कैल्प’ की मसाज करें और कुछ देर बाद सिर धो लें। टमाटर में पाए जाने वाले ‘एंटीऑक्सीडैंट’ गुण बालों को झड़ने से रोकता है।

Loading...
Loading...