Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / इन घरेलू नुस्खों से चुटकियो में पाए गंजेपन से छुटकारा

इन घरेलू नुस्खों से चुटकियो में पाए गंजेपन से छुटकारा

आज के समय में गंजेपन की प्रॉब्लम 100 में से 90 प्रतिशत लोगो को है।  ये बहुत गंभीर समस्या है जिसमे बाल उड़ने लगते है।  गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मौजूद केमिकल्स का यूज़ लोग अकसर करने लग जाते हैं जो कभी कभी साइड इफ़ेक्ट भी पंहुचा देता है।  ये प्रॉब्लम टेंशन, ज्यादा हेलमेट लगाना, गलत खान पान, रोज़ाना शैम्पू करना, बाल कलर करना, बालों को झटके से खींचना, स्कैल्प पर सफ़ेद दाग होना, सुगंध वाला तेल अप्लाई करना, दाद आदि की वजह से होती है। इस समस्या से आज के समय से केवल महिलाएं नहीं जूझ रही है परन्तु पुरुषो को भी काफी सहना पड़ रहा हैं। आज हम आपको बता रहे है गंजेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे।  आइए जाने यहां –

  1. गंजेपन वाली जगह पर धनिए का रस अप्लाई करें। इसको इस्तेमाल करने से आपके बाल आने लगेंगे।
  2. रात्रि में सोने से पहले उड़द की पीसी हुई दाल का पेस्ट गंज वाले गंजेपन वाली वजह पर कुछ देर के लिए लगाए। ऐसा करने से बाल आने लगेंगे।
  3. नीम के तेल को गंजेपन वाली जगह रोज़ाना लगाएं। आप अपने गंजेपन पर नींबू को करीब एक-दो महीने अप्लाई करेंगे तो भी आपको काफी फरक नज़र आएगा।
  4. नीबू का रस केले के गूदे में अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को गंजेपन पर लगाने से बहुत जल्द फर्क महसूस होगा। इस मिक्सचर को लगाने से बाल बहुत जल्दी आने लगते हैं।

5.तांबे के बाउल में गाय के दूध के दही को मिलाते रहे जब तक उसका कलर ग्रीन न हो जाए। फिर उसमे हल्की सी हल्दी डाल लें और गंजेपन पर अप्लाई करें।  आपको थोड़े ही दिनों में फर्क महसूस होगा।

  1. 1 चम्मच काली मिर्च और नमक को 5 चम्मच नारियल तेल में मिला लें। इस पेस्ट को प्रतिदिन अपने गंजेपन पर अप्लाई करें, बहुत जल्द नए बाल उगने लगेंगे।
  2. गंजेपन पर अनार के पत्ते का इस्तेमाल करें। अनार के पत्ते में पानी डालें और उसे अच्छे से कूट ले। इस पेस्ट का रोज़ाना यूज़ करने से गंजापन दूर होता है। बहुत जल्द नए बाल उगने लगते हैं।
Loading...