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ये चार आहार, जिनमें विटामिन सी है भरपूर

हमारी सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता हैं, क्योंकि हमारे शरीर को इसकी आवश्यकता पडती हैं। रोजाना अगर विटामिन-सी का सेवन किया जाए तो सर्दी, खांसी और संक्रमण होने का खतरा भी बेहद कम हो जाता है।

इतना ही नहीं, यह अनेक प्रकार के कैंसर से भी बचाव करता है। चलिए जानते हैं विटामिन सी किन—किन आहार में पाया जाता हैं…

-आंवला सेहत के लिए गुणकारी होता हैं, इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। आंवले का सेवन शरीर को स्वस्थ और निरोग बनाएं रखने में काफी मददगार साबित होता है।

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-अंगूर हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं। इसमें कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, ई भरपूर मात्रा पाया जाता हैं। अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए तो ऐसे में आप कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

-हमारी सेहत के लिए शिमला मिर्च बेहद गुणकारी होती हैं, अगर इसका सेवन करने से हमारे शरीर को विटामिन सी भरपूर मात्रा में शरीर को प्राप्त होता है। इसका सेवन करने से तनाव दूर हो जाता है और केलोस्ट्रोल की मात्रा भी कम होती है ।

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-वैसे मुनक्‍के का हर रोज यूज किया जाएं तो सेहत को कई लाभ मिलते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की काफी मात्रा पाई जाती है। यह बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में सहायता करता है। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी को बढाता है।

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