Wednesday , August 12 2020
Home / लाइफस्टाइल / ये आहार कीजिए डाइट में शामिल,झुर्रियों की समस्या से मिलेगी निजात…!

ये आहार कीजिए डाइट में शामिल,झुर्रियों की समस्या से मिलेगी निजात…!

इंटरनेट डेस्क। बदलती जीवन शैली की वजह से चेहरे पर झुर्रियां होना आम बात हैं, लेकिन अगर आप झुर्रियां होने पर खानपान में बदलाव कर लें, तो ये शीघ्र दूर हो जाएंगी। बढती उम्र और पोषक तत्वों की कमी इसकी खास वजह हैं। इसके अलावा गलत खान-पान भी इसकी वजह हो सकता है।

जिससे त्वचा के अंदरूनी टीशू खराब हो जाते हैं और चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। खाने में कोलेजन नामक प्रोटीन की कमी होने पर भी ये परेशानी आती है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में इस तत्व की कमी होनी शुरू हो जाती है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करके आप झुर्रियों से दूर रह सकते हैं।

जानिए, लौंग के तेल के चमत्कारिक लाभ, निखरेगा आपका रूप!

-फलियां सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। ये त्वचा में नमी बनाएं रखने में मददगार है। इससे त्वचा पर रूखापन नहीं आता और झुर्रिया भी कम होने लगती हैं।
-सूखे मेवे में ओमेगा तीन जैसे फैटी एसीड होते हैं जो स्किन को झुर्रियों और सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखता है।
-लहसुन में पाए जाने वाले तत्व सल्फर,लिपोइक एसिड,टॉरीन तत्व पाए जाते हैं जो कोलेजन फाइबर को बनाने में असरदार है। खाने में लहसुन को जरूर शामिल कीजिए।

-सोयाबीन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर में कोलेजन के निर्माण में सहायक होते है। इसके सेवन से स्किन में कसावट आती है और झुर्रिया खत्म होनी लग जाती है।
-पत्ता गोभी सेहत के लिए लाभकारी हैं, इसमें विटामिन ए,बी,सी और ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। पत्ता गोभी में फायबर,मेंगनीज,आयरन,कैल्शियम के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद जरूरी है।

ऐसे पाएं स्किन एलर्जी से छुटकारा, जानिए टिप्स

-लाल रंग के फल तथा सब्जियां कोलेजन प्रोटीन का निर्माण करने का कार्य करते हैं। झुर्रियों कम करना चाहते हैं तो सेब,अनार,तरबूज,चेरी,स्ट्राबेरी, सब्जियों में जैसे टमाटर,गाजर,चुकन्दर,लाल मिर्च,लाल पत्ता गोभी,प्याज को अपने आहार में जरूर शामिल कीजिए।

Loading...