Saturday , October 31 2020
Home / लाइफस्टाइल / इन पांच चीजों का नाश्ते में सेवन करना पड़ सकता है भारी, हो सकते है गंभीर बीमारियों के शिकार

इन पांच चीजों का नाश्ते में सेवन करना पड़ सकता है भारी, हो सकते है गंभीर बीमारियों के शिकार

सुबह के समय नाश्ता काफी आवश्यक है। पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता शरीर में ताजगी का संचार करता है। सुबह जागने पर पेट काफी खाली रहता है। ऐसे में हेवी ब्रेकफास्ट की जरुरत महसूस होती है। यह सब जानने के बावजूद कई लोग सुबह नाश्ता ही नहीं करते है या फिर करते है तो गलत आहार का चुनाव कर लेते है। जिसका नकारात्मक असर शरीर पर पड़ता है। चलिए जानते है सुबह के नाश्ते के समय किन चीजों का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए।

सलाद खाने से वजन कम होता है। शरीर के लिए फाइबर युक्त सलाद काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन खाली पेट सलाद का सेवन शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। खाली पेट सलाद का सेवन करने से पेट में गैस और हार्टबर्न जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन खाली पेट इनका सेवन हानिकारक सिद्ध होता है। खली पेट खट्टे फलों का सेवन करने से गैस्ट्रिक और हार्टबर्न जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। दरअसल खट्टे फलों में ऐसिडिक होता है जो पेट में गैस बनाता है।

केला मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से परिपूर्ण होता है। इसे एक अच्छा आहार माना जाता है। लेकिन खाली पेट केले का सेवन उल्टी और पेट में बेचैनी जैसी परेशानी उत्पन्न कर सकता है। इसलिए ध्यान रखें खाली पेट केले का सेवन ना ही करे तो बेहतर होगा।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को सेहत के अच्छा नहीं माना जाता है लेकिन यह पीने में काफी आनंदमयी होती है। ऐसे में इसका पान करने से पहले जरूर ध्यान रखें कि आप खाली पेट नहीं हो। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का भूखे पेट पान करना पेट संबंधी कई समस्यों को उत्पन्न करता है।

टमाटर हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर टमाटर खाली पेट खाने पर नुकसान करता है। इसमें ऐसिडिक होता है जो हमारे पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़े: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोते समय इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान
यह भी पढ़े: सिर्फ 20 मिनट में कोरोना वायरस टेस्ट के नतीजे देने वाली टेस्ट किट तैयार

Loading...