Home / लाइफस्टाइल / गर्मियों में घमौरियों से बचाव के लिए अपनाये ये आसान उपाय

गर्मियों में घमौरियों से बचाव के लिए अपनाये ये आसान उपाय

भीषण गर्मियों के इस मौसम में घमौरियां होना एक आम बात हैं। घमौरियां से इंसान किसी काम में अपना ध्यान भी नहीं लगा पाता हैं। दिनभर घमौरियां पर होने वाली खुजली से उसको बहुत परेशानी होती हैं। इस मौसम में होने वाले घमौरियां से निजात पाने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाए लाये हैं जिससे आपके घमौरियां पूरी तरह ख़त्म हो जाएंगे

*एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल आप प्रभावित जगह पर करें। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

*त्वचा संबंधी किसी भी प्रकार के रोग में मुल्तानी मिट्टी काफी राहत प्रदान करती है। खुजली होने पर मुल्तानी का उपयोग काफी राहत प्रदान करती हैं।

*नींबू में होने वाले गुणों के बारे में तो आप सभी जानती ही होंगी। नींबू का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से खुजली से राहत पा सकते है।

*अगर आप को खुजली अधिक परेशान कर रही है तो आपको उस हिस्से में बर्फ के टुकड़े को लगाना चाहिए। लेकिन बर्फ का उपयोग सीधे ना करें। बर्फ को किसी कपड़े में लपटे कर उपयोग करें।

बेहद लाभकारी हैं गर्मियों में नारियल तेल, कीजिए यूज, ये परेशानी होगी दूर!

*खुजली से परेशान होने पर नमक, मेथी और हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप नहाने से पहले अपने शरीर में लगा लें। इसे कम से कम 15 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर लगे रहने दें, इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी।

Loading...
Loading...