Thursday , December 12 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मोटापा से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

मोटापा से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

आजकल की व्यस्त जिंदगी, तनाव और गलत खान-पान मोटापे का महत्वपूर्ण कारण बनते है। आजकल 5 में से 3 लोग इस गंभीर समस्या से परेशान हैं। हर कोई अपना वजन घटाना चाहता है लेकिन समय न होने या किसी अन्य कारण से वह कसरत या योगा नहीं कर कर पाते। जिससे मोटापे के कारण उनको सेहत संबंधी और भी बहुत सी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग तो इसके लिए डायटिंग तक करने को भी पूर्ण्तः तैयार हो जाते हैं। जिससे वजन कम होना तो दूर शारीरिक कमजोरी का सामना बहुत अधिक करना पड़ता है। आप भी अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हाल ही में हुए एक नए रिसर्च में यह बात पता चली है कि 1 घंटा सीधा खड़ा रहने से वजन घटने लगता है। मोटापे को कम करने का इससे आसान तरीका भला और क्या हो सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ चेस्टर के रिसर्चर ने रिसर्च करने के लिए कुछ लोगों को हफ्ते में तकरीबन तीन घंटे रोजाना सीधा खड़े रहने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने उन लोगों के कैलोरी और दिल की धड़कन की जांच की। जांच के बाद पता चला खड़े रहने से दिल की धड़कन अत्यधिक बढ़ने लगती है और प्रति मिनट 0.7 कैलोरी खत्म होती है।

अगर आप भी बिना कुछ किए वजन कम करना चाहते हैं। तो प्रतिदिन 1 घंटे तक सीधा खड़ा रहें। ज्यादा देर तक बैठकर काम न करें। कुछ- कुछ समय के अंतराल के बाद उठकर खड़े हो जाएं। फोन पर बात करते समय चलें। बस में कहीं सफर पर जा रहें हो तो अपनी सीट किसी जरूरतमंद को दें। यह प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह भी अवश्य लें।

आपकी सेहत के ​साथ स्किन का भी ध्यान रखता हैं संतरा!

Loading...
Loading...