Home / लाइफस्टाइल / ऐसे रखें अपने दांतों का खास ध्यान, जानिए टिप्स!

ऐसे रखें अपने दांतों का खास ध्यान, जानिए टिप्स!

दांतो की सुरक्षा के लिए में मार्केट में बहुत सारे उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन इस बारें में एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि दांतों की देखभाल का सबसे बेहतर तरीका है कि आप फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का ही प्रयोग करें।

ये दांतों पर इनेमल की परत बरकरार रख कैविटी को पूरी तरह हटाता है। दांतों को सही रखने के लिए जरूरी है कि आप खट्टे, ठंडे, पैक फलों के जूस, ज्यादा चीनी, कैंडी, चॉकलेट और एसिडिक लिक्विड चीजों का सेवन बहुत कम करें। डॉक्टर की सलाह पर हर छह महीने पर डेंटल एक्सपर्ट से दांतों की सफाई (स्केलिंग) करवानी चाहिए। दांतों में अगर कैविटी हो रही है तो तुरंत पता चल जाएगी, फ्लॉस या इंटरडेंटल ब्रश का इस्तेमाल करें।

हल्के हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई करें। रात में फ्लॉस का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा उपयुक्त होता है। इसलिए ही डेन्ट्स्टिस का मानना हैं कि रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करें। इसके साथ ही हर छः महीने में अपना टुथ ब्रश अवश्य बदलें। साथ ही चाॅकलेट और ज्यादा मीठी चीजों से दूर रहें क्योंकि मीठे से दांतों में कैविटी होने का खतरा ज्यादा बना रहता हैं। इन तरीकों आप अपने दातो का खास ध्यान रख सकते हैं।

ये 9 आदतें सुधार लीजिये वरना फेल हो सकती है किडनी!

Loading...