Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / ये आसान घरेलू उपाय करेंगे पीरियड्स में ब्रेस्‍ट पेन को कम

ये आसान घरेलू उपाय करेंगे पीरियड्स में ब्रेस्‍ट पेन को कम

प्रत्येक महीने पीरियड्स के दौरान अत्यधिक महिलाओं को ब्रेस्‍ट में बहुत तेज़ दर्द महसूस होता है। लेकिन कभी-कभी ब्रेस्‍ट में कड़ापन, दर्द और सूजन देख कर कई सारी महिलाओं को यह शंका हो जाती है कि कहीं यह ब्रेस्‍ट कैंसर के संकेत तो नहीं। हार्मोनल बदलाव के अलावा भी कई सारी ऐसी और भी चीज़ें हैं, जो ब्रेस्‍ट में अत्यधिक तेज़ दर्द पैदा कर सकती हैं। अगर आपको भी अपने पीरियड्स के समय ब्रेस्‍ट में बहुत तेज़ दर्द रहता है तो घरेलू उपचार अवश्य आजमाएं-

रेंडी का तेल – रेंडी के तेल को जैतून के तेल के साथ बहुत ही अच्छी तरह मिक्‍स करें और उससे अपने ब्रेस्‍ट को हल्‍के हाथों से अच्छी तरह मसाज करें। इससे आपको अवश्य आराम मिलेगा।

बर्फ का पैक – एक बहुत ही साफ कपड़े में कुछ बर्फ ले लें, फिर इसे ब्रेस्‍ट पर अच्छी तरह रखें। इससे दर्द बहुत कम हो जाएगा क्‍योंकि खून की सिकुडी हुई धमनियां पूरी तरह खुल जाएंगी।

सौंफ – सौंफ से सूजन और दर्द दोंनो ही चीज़ें अत्यधिक कम हो जाएगी। आप इसे चाय की तरह ले सकती हैं। 1 कप पानी में थोड़ी सी सौंफ डाल कर उबालें और उसे अच्छी तरह छान कर पी लें।

अलसी के बीज – आपकी अपनी डाइट में रोजाना अलसी के बीजों को अवश्य शामिल करना चाहिये। इन्‍हें खाने से दर्द में बहुत कमी आती है।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां – ब्रॉक्‍ली और पालक जैसी सब्‍जियां शरीर में एस्ट्रोजन स्तर को बहुत कम करती हैं, जिससे ब्रेस्‍ट में दर्द बहुत कम होता है।

Loading...