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खजूर के सेवन से होंगी ये बीमारियां दूर, कीजिये सेवन

सर्दियां शुरू होते ही बाजार में खूजर की बंपर आवक आना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में पिंड खजूर का सेवन करना चाहिए। यह सेहत के लिए लाभदायक होती है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है तथा शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति देता है। चलिए जानते हैं खजूर के सेहत लाभ के बारें में…

-नहीं होगी आयरन की कमी : वैसे तो खजूर सभी के लिए फायदेमंद होता हैं। अगर इसका सेवन गर्भवती महिलाएं और बच्चे करेंगे तो इससे कभी खून की कमी नहीं होगी। 100 ग्राम खजूर में 0.90 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है। इसलिए खून की कमी होने पर रोज खजूर का सेवन कीजिए।

– दस्त से बचाव : खजूर दस्त रोगी के लिए बेहद जरूरी होता है। क्योंकि इसमें पोटैशियम होता है, जो इसके सेवन से दस्त की समस्या से निजात मिलती हैं।

ब्लड प्रैशर रहेगा नियंत्रण : खजूर में पोटैशियम भरपूर होता है साथ ही इसमें सोडियम नहीं के बराबर होता है, जो बल्ड प्रैशर को नियंत्रित रखता है।

-नहीं होगी कब्ज : कब्ज की परेशानी होने पर रात को पानी में खजूर डालकर रात भर भीगने के लिए रख दीजिए। अब सुबह उठकर पिघले हुए खजूर का जूस पी लीजिए। कब्ज में काफी आराम मिलता हैं।

– संतुलित वजन: खजूर सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये शरीर में फैट जमा नहीं होने देता है। अगर आप मोटापे से बचना चाहते है तो खजूर को खाली पेट खाना चाहिए।

-होगा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल : कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खजूर का सेवन बेहद जरूरी हैं। खजूर खून को साफ करके दिल से संबंधी रोगों के खतरे को कम करता हैं।

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