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ये आहार शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर करते हैं

भोजन का काम सिर्फ पेट भरना नहीं होता, बल्कि इसके जरिए हमें सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अगर खाने पर ध्यान नहीं देते तो उनके शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। हालांकि डाइट में थोड़ा बदलाव करके इस कमी को दूर किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे है, जो शरीर में पोटेशियम की कमी को दूर करते हैं-

सफेद बीन्स में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। महज एक कप सफेद बीन्स से ही पोटेशियम की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति की जा सकती है। एक कप सफेद बीन्स में करीबन 3636 मिलीग्राम पोटेशियम और 673 कैलोरी पाई जाती है। इसके अतिरिक्त सफेद बीन्स फाइबर व फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत माना गया है।

पालक में सिर्फ आयरन ही नहीं होता, बल्कि पोटेशियम भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। एक कप अर्थात लगभग 30 ग्राम पालक में 167 मिलीग्राम पोटेशियम और 7 कैलोरी पाई जाती है। आप पालक को चाहे तो वेजिटेबल सलाद में शामिल करें या फिर इसके पत्ते को अपने ब्रेकफास्ट टोस्ट में लगाएं। वैसे पालक का सूप या स्मूदी भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

एक एवोकाडो में लगभग 975 मिलीग्राम पोटेशियम व 322 कैलोरी पाई जाती है। इस फल को तो डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से पोटेशियम के साथ−साथ हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी प्राप्त होता है जो कोलेस्टॉल लेवल को घटाने के साथ−साथ आपके हृदय की रक्षा करते हैं। आप इस फल को यूं ही आसानी से खा सकते हैं।

केले को पोटेशियम समृद्ध माना गया है। एक बडे़ केले में लगभग 487 मिलीग्राम पोटेशियम और 121 कैलोरी पाई जाती हैं। यह व्यक्ति की एनर्जी को एकदम से बूस्टअप करता है और साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचनतंत्र के लिए काफी अच्छा होता है।

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