Saturday , January 18 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नमक के पानी से गार्गल करने मिलते हैं ये फायदे

नमक के पानी से गार्गल करने मिलते हैं ये फायदे

नमक के पानी से गार्गल करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इससे गले में होने वाली परेशानियों से निजात पाई जा सकती हैं। साथ ही यह गले की सूजन और दर्द से राहत दिलाता है। चलिए जानते हैं गार्गल करने के फायदों के बारे में…

-बैक्टीरिया अक्सर माउथ के नैचुरल पीएच बैलेंस को डिस्टर्ब कर देते हैं। साल्ट गार्गल माउथ के नैचुरल पीएच बैलेंस को मेंटेन का कार्य करता है।

कई शोध यह बता चुके हैं कि सालिन सॉल्यूशन उन लोगों का आराम पहुंचाता है तो साइनस रिलेटिड प्रॉब्लम्स से गुजर रहे हैं। एक दिन में 4 बार ऐसे लोगों को नमक के पानी के गार्गल करने चाहिए।

-हल्के गुनगुन पानी में नमक डालकर गार्गल करने से इफेक्टिव एरिया में हीट बढ़ती है तथा ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। टॉसिंल्स के दौरान भी इसे करने से आराम पहुंचता है।

गले में अंदरूनी सूजन को कम करने के लिए हर रोज गार्गल कीजिए। नमक के पानी से गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है तथा स्वैल टिश्यूज को आराम मिलता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर गरारे किए जाते हैं।

-क्लीन थ्रोट- साल्ट वाटर गार्गल केवल एसिड को न्यू‍ट्रलाइज ही नहीं करता बल्कि थ्रोट को भी क्लीन करता है। यह माउथ वॉश की तरह भी यूज हो सकता है। इससे मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं |

Loading...
Loading...