Home / लाइफस्टाइल / ये हैं तेजपत्ते के चमत्कारी गुण, जानिए

ये हैं तेजपत्ते के चमत्कारी गुण, जानिए

आप वैसे तो तेजपत्ते के गुणों के बारे में अवगत होंगे। लेकिन अगर नहीं हो तो आज हम आपको तेजपत्ता के गुणों के बारे में जानकारी देते है। आपको बता दें कि अगर आप अपने पाचन को दुरूस्त करने रक्त शोधक, दांत चमकाने, सिरदर्द, मधुमेह, माइग्रेन आदि रोगों से छुटकारा पाना जाते हैं तो तेजपत्ता बहुत फायदेमंद साबित होगा। तेजपत्ते में कई औषधीय गुण पर्याप्त मात्रा में होते है।

खाने का बढ़ेगा स्वाद : हमारे घरों में अक्सर तेजपत्ते का इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह भारतीय रसोई में कडी, वेज, नॉन वेज व्यंजनों को खुशबूदार बनाने के लिए काम में लिया जाता है। चावल का स्वाद बढने के लिए तेजपत्ता डाल जाता है।

एलर्जी होगी दूर : तेजपत्ता में विटामिन ए, विटामिन सी, लोहा, मैंगजीन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छे स्त्रोत मौजूद होते हैं। तेजपत्ते से त्वचा पर हुई एलर्जी ठीक होती है।

खांसी होगी ठीक:  मौसम की एलर्जी की वजह से सर्दी-खांसी में चाय में तेजपत्ता मिलाकर पी लीजिए। खांसी में काफी फायदेमंद साबित होती है।

तनाव होगा दूर :  तनाव होने से सिरदर्द हो जाता है तो ऐसे में घरेलू उपचार में तेजपत्ते से बना लेप लगाने पर जल्द ही आराम मिलता है।

मुंहासों से मिलेगी राहत : अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए है तो तेजपत्ते को 1 ग्लास पानी में 5 मिनट तक अच्छे उबाल लीजिए। फिर पानी को ठंडा होने पर दिन में 1-2 बार कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाएं। इससे कुछ दिनों में पिंपल्स कम होते जाएंगे।

निमोनिया में मिलेगा फायदा : जिन लोगों को निमोनिया की शिकायत होती है उन्हें तेजपत्ता, बडी इलायची, गुड, लौंग व कपूर को पानी में मिला कर उबालकर काढा पीना चाहिए। यह निमोनिया में लाभ करता हैनहीं करें इन चीजों का सेवन, हो सकती हैं यादाश्त कमजोर!

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

घर में जलाए तेज पत्ता, मिलेंगे ये लाभ!

कीजिए चावल के पानी का यूज, निखरेगी आपकी स्किन?

ऐसे कीजिए सफेद बालों को काला, अपनाएं ये टिप्स!

Loading...
Loading...