Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / ये हैं हरे प्याज के सेहत लाभ, लीजिए यूज!

ये हैं हरे प्याज के सेहत लाभ, लीजिए यूज!

इंटरनेट डे​स्क। सर्दियों के मौसम में हरे प्याज की भरपूर आवक होती हैं,अगर हम इसका सर्दियों में हर रोज यूज लेंगे तो हमारी सेहत ठीक रहेगी। ये न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि गुणकारी भी है।

हरा प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का कार्य करता है जिससे दिल से जुड़े रोग होने का खतरा कुछ कम हो जाता है। इसके अलावा सल्फर धमनियों से जुड़ी परेशानियों से बचाव में सहायक साबित होता है।

काजू के ये सेहत लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान!

क्या आप सर्दी और जुकाम से परेशान हैं, अगर इससे राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का यूज करना बेहद गुणकारी होता है। यह श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है।

हरा प्याज इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाने में मदद करता है। स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यह हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी गुणकारी हैं।

हरा धनिया की​ल मुहांसों के लिए रामबाण इलाज, कीजिए यूज!

हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है। इसके सेवन से कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस तथा दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है। खून का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है।

Loading...