Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / भिंडी के ये हैं चार स्किन लाभ, कीजिए यूज

भिंडी के ये हैं चार स्किन लाभ, कीजिए यूज

वैसे तो हर कोई भिंडी का सेवन करते हैं, लेकिन इसके सेहत लाभ से कई लोग अनजान हैं। वैसे भिंडी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी अच्छी होती हैं।

इसके यूज करने से हमारे बाल और स्किन को कई फायदा मिलता हैं। इसमें फाइबर,विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है।

इसका मॉइस्चराइजर और ‘मास्‍क’ बनाकर घर में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। आईये जानते हैं इसके चमत्कारिक लाभ के बारे में…

-अगर आप भिंडी के साथ नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएंगे तो इससे बालों पर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता है।

-इसका इस्तेमाल करने से बाल चमकदार बनेंगे। कटी हुई भिंडी को पानी में उबाल कर इसे ठंडा होने दें। अब इसे छानकर आधा चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए और इस पानी से बालों को धो लीजिए। इससे डैंड्रफ कम होगा और बाल लंबे होंगे।

-अगर आप ज्यादा देर तक धूप में बैठते हैं तो इससे स्किन काली हो जाती है। इसे दूर करने के लिए भिंडी का ‘मास्‍क’ लगाना चाहिए। यह त्वचा से दाग-धब्बे हटाकर स्किन को सुंदर बनाती है।

-इसकी फेस जेली बनाने के लिए इसे काटकर साफ पानी में आधे घंटे तक रख लें। इस पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाना चाहिए। जब जैली सूख जाएं तो चेहरे को पानी से धो लें। इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई झुर्रियों को हटाकर स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाते हैं। इससे त्वचा से जुड़ी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा मिलता हैं।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप चुकंदर खाने के इन फायदों के बारे में