Monday , September 21 2020
Home / लाइफस्टाइल / दवाई लेने की नहीं है आवश्यकता अनियमित माहवारी के लिए

दवाई लेने की नहीं है आवश्यकता अनियमित माहवारी के लिए

माहवारी किसी भी स्त्री के जीवन में प्रतिमाह आने वाली एक प्रक्रिया है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। माहवारी में भले ही दर्द हो लेकिन अगर यह समय पर न आए तो इससे स्त्री के शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती है। अनियमित माहवारी कई परेशानियों की जड़ बनती है। अगर आप भी अनियमित माहवारी के कारण परेशान है तो इसके लिए दवाई लेने की आवश्यकता नहीं है। तुलसी इसमें आपकी मदद करेगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अनियमित माहवारी होने पर तुलसी का प्रयोग काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो व्यक्ति के भीतर स्‍ट्रेस लेवल को कम और हार्मोन लेवल को मैनेज करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। वहीं तुलसी कोर्टिसोल हार्मोन को कंट्रोल कर पीरियड्स को रेगुलर बनाती है।

तुलसी की मदद से पीरियड्स को रेग्युलर बनाने के लिए 10 ग्राम तुलसी के बीजों को पानी में उबालकर नियमित रूप से सुबह पीएं। इससे आपकी अनियमित पीरियड्स की समस्या ठीक हो जाएगी। इसके अलावा आप तुलसी की चाय, इसका पानी या इसकी पत्तियों को खा भी सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

चुकुंदर के जूस के सेवन से आसानी से किया जा सकता है वजन कम

Loading...