Saturday , October 31 2020
Home / लाइफस्टाइल / छुपा है हमारी सेहत का राज़, देसी घी में

छुपा है हमारी सेहत का राज़, देसी घी में

देसी घी का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसलिए हमे अपने खान- पान हर रोज देसी घी का प्रयोग करना चाहिए। देसी घी सेहत तथा त्वचा दोनों के लिए बेहद लाभकारी होता है लेकिन आजकल की युवा पीड़ी इससे दूर ही रहती है। उनका सोचना है कि इसका सेवन करने से उनका वजन बढ़ता है लेकिन एेसा नहीं है। चलिए आपको बताते है देसी घी के सेहत लाभ के बारे में…जिन्हे आजमकार आप कई समस्यायों से छुटकारा पा सकते है।

  • देसी घी का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और याद रखने की क्षमता बेहतर होती है। देसी घी हमारे शरीर में ऐसे कोशिकाओं को पैदा करता है जो तनाव को दूर करती है।
  • आपको बता दें कि देसी घी में पका खाना खाने से भोजन आसानी से पच जाता है। इसका अलावा शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते है।
  • घी में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स तथा कई पोषक तत्व होते है जो इम्यून सिस्टम को सक्षम बनाते है। इसके अलावा ये शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है।ऐसेमें अपनी डाइट में देसी घी को शामिल कीजिए।
  • देसी घी हृदय के लिए बेहद ही लाभकारी होता है। इसमें उचित मात्रा में लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कार्सिनोजन, धमनी पट्टिका तथा मधुमेह आदि कई बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा देसी घी शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पैदा होने से रोकता है।

यह भी पढ़ें-

पालक और पनीर केवल स्वादिष्ट ही नहीं लाभकारी भी है

Loading...