Home / लाइफस्टाइल / प्रोटीन शेक का वास्तविक लाभ इसलिए नहीं मिलता

प्रोटीन शेक का वास्तविक लाभ इसलिए नहीं मिलता

प्रोटीन आपके मसल्स को बिल्डअप करने में अहम भूमिका निभाता है। जहां एक ओर यह आपका वजन कम करता है, वहीं दूसरी ओर आपके शरीर को सही तरह से आकार देता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोग प्रोटीन शेक बनाते व पीते समय कुछ गलतियां करते हैं। जिसके कारण उन्हें प्रोटीन शेक का वास्तविक लाभ नहीं मिलता। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में-

प्रोटीन शेक बनाते समय आवश्यकता से अधिक प्रोटीन पाउडरका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप चिकन सलाद व अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो बहुत ज्यादा प्रोटीन पाउडर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

कुछ लोग खाने में सिर्फ प्रोटीन शेक का ही इस्तेमाल करते हैं। उनका मानना होता है कि ऐसा करने से वह जल्दी फिट हो जाएंगे। लेकिन यह धारणा गलत है। प्रोटीन शेक आपको खाने जैसा भरपूर पोषण नहीं दे सकता है इसलिए खाने को छोड़कर सिर्फ प्रोटीन शेक नहीं पीना चाहिए।

शायद आपको पता न हो लेकिन प्रोटीन शेक पीने का भी अपना एक समय होता है। वर्कआउट करने के एक घंटे के भीतर प्रोटीन शेक पीना लाभकारी होता है क्योंकि यह मसल्स को रिपेयर करने में फायदेमंद होता है इसलिए सही समय पर प्रोटीन शेक का सेवन करें।

यह भी पढ़ें-

आपका वेट होगा कम सैंडविच की मदद से

Loading...