Sunday , September 26 2021
Breaking News
Home / भारत / लपरवाही की हद पार, एक साथ दी वैक्सीन की दोनों डोज

लपरवाही की हद पार, एक साथ दी वैक्सीन की दोनों डोज

कोरोना महामारी ने जबसे भारत में दस्तक दी है, तबसे दवाओं, ऑक्सीजन आदि की कालबाज़ारी, फेक कोविड सर्टिफिकेट, बिना वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट आदि सहित अजीब घटनाएं देखने को मिली है। इसी कड़ी में एक और अजीब घटना सामने आ रही है। इस नवीन घटनाक्रम में उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति को एक ही साथ कोविड19 के वैक्सीन की दोनों डोज दे दी गई।

यह चौंकाने वाली घटना उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के करमपुरा मोहल्ले के एक टीकाकरण केंद्र में घटी। लापरवाही के चरम वाली इस घटना में ललितपुर जिले के करमपुरा मोहल्ले के एक टीकाकरण केंद्र में एक व्यक्ति को पांच मिनट के भीतर कोविड-19 वैक्सीन की दोनों खुराकें दे दी गईं। हालांकि अभी तक उस पीड़ित व्यक्ति के पहचान और स्वास्थ्य स्थिति का खुलासा नहीं किया गया है।

विदित हो कि मेडिकल लापरवाही की ऐसी घटनाओं से बहुत बार लोगों की जान भी चली जाती है, इसलिए वैक्सीन देने सहित किसी भी मेडिकल प्रक्रिया में बहुत ही ज्यादा सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। कोविड-19 वैक्सीन लेने वाले ज्यादातर लोगों को बुखार की शिकायत होती है, इसीलिए लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए दो वैक्सीनेशन के बीच लगभग एक महीने का अंतराल रखा जाता है। ललितपुर के इस ताज़ा घटना में उस पीड़ित व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए सरकार को पूरा प्रबंध करना चाहिए और साथ ही दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें:

पेट्रोल की बढ़ती किमतों के बीच कांग्रेस ने केंद्र के लोगों को भेजी साइकिलें