Wednesday , October 24 2018
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है ठंडा पानी पीने की आदत

सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है ठंडा पानी पीने की आदत

गर्मी का मौसम हो या सर्दी कुछ लोगों को ठंडा पानी पीने की आदत होती है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि ठंडा पानी के सेवन हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। आज के समय में प्रत्येक घर में फ्रिज देखने को मिलता है। कुछ लोग सर्दीयों में भी ठंडा पानी ही पीना प्रिफर करते है लेकिन आज हम आपको ठंडे पानी पीने से होने वाले महत्वपूर्ण नुकसान के बारे में बता रहे है। बर्फ के पानी से सर दर्द, कब्ज, मोटापा , दिल से जुडी समस्या तक हो सकती है इसलिए इस पर सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

शरीर में बढाता है चर्बी
ठंडा पानी के सेवन से ये हमारे शरीर में जमी चर्बी को और अधिक सख्त बनाता हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में चर्बी जमा होती जली जाती हैं। जहां तके हो घर में मटके का ठंडे पानी का इस्तेमाल करे।

सर दर्द
हम कही भी बाहर से आते है तो ठंडा पानी ही पीते है लेकिन बाहर से आने के तुरन्त बाद ही ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है। इसका फर्क ​हमे बाद में दिखता है। बर्फ वाले पानी से हमे ब्रेन फ्रीज़ तक हो सकता है। बर्फ वाले पानी और आइसक्रीम बहुत अधिक खाने से ये हमारे शरीर के सेंसेटिव नसों को ठंडा कर कर देता है जिसकी वजह से हमे ब्रेन फ्रीज़ हो जाता है और सर दर्द की शिकायत होने लगती है।

दिल पर पडता है गहरा असर
बर्फ के पानी से हमारे दिल पर भी इसका बहुत असर पडता है। शरीर में ठंडा पानी पीने की वजह से हमारे दिल की धडकन कुछ समय के लिए पूर्ण्तः धीमा पड जाती है। हमारे शरीर में वेगस नाम की नर्व होती है जो हमारे शरीर की लंग्स और खाने को पचाने की सिस्टम को कंट्रोल करने का काम करता है। बर्फ के पानी से इस नर्व पर बहुत प्रभाव पडता है।

Loading...
Loading...