Monday , September 28 2020
Home / लाइफस्टाइल / शरीर का पूरा सिस्टम रहता है फिट भरपूर नींद लेने से

शरीर का पूरा सिस्टम रहता है फिट भरपूर नींद लेने से

आमतौर पर माना जाता है कि वजन कम करना काफी मुश्किल है और वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप सोकर भी अपना वजन घटा सकते हैं तो शायद आपको हैरानी हो। पर वास्तव में यह सच है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

आपको शायद पता न हो, पर जब हम सोते हैं तो शरीर रिपेयर मोड में रहता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनकी बॉडी का सिस्टम डिस्टर्ब हो जाता है। इतना ही नहीं, हॉर्मोन्स भी गड़बड़ा जाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में देखने को मिलता है। इसलिए भरपूर नींद लीजिए और शरीर के सिस्टम को फिट रखिए।

सोते समय आप भले ही रिलैक्स कर रहे हों लेकिन उस वक्त भी शरीर की सामान्य प्रक्रिया जारी रहती है। जिसके कारण शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है औऱ यही एनर्जी शरीर की कैलरी को बर्न करने में मदद करती है। ऐसे में आपकी नींद जितनी अच्छी और बेहतर होगी कैलरी बर्न भी उतना ही ज्यादा होगा।

रात को अमूमन जल्दी भोजन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसके साथ यह भी जरूरी है कि आप नियमित समय पर सोएं और एक अच्छी नींद लें। देर रात तक जागने वाले लोग लेट नाइट स्नैकिंग करते हैं जो वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है। लिहाजा जल्दी सो जाएं और देर रात खाने से बचें।

यह भी पढ़ें-

बच्चें रहेंगे हमेशा हेल्दी इन टिप्स की मदद से

Loading...