Saturday , January 16 2021
Home / लाइफस्टाइल / शरीर दे देता है यह संकेत, कैंसर होने से पहले !

शरीर दे देता है यह संकेत, कैंसर होने से पहले !

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका अब तक कोई भी इलाज नहीं मिला। दुनियां में यह हर 100 में से 4 व्यक्ति को पाया जाता है। विश्व भर के डॉक्टर और वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढ़ने में कई से लगे हुए है। लेकिन अब तक कोई भी इसका पक्का इलाज नहीं ढूंढ पाया। इसी कारण लोग कैंसर के रोग से डरते है। जब किसी को कैंसर होता है तो शुरू में इसका किसी को पता नहीं चलता लेकिन धीरे धीरे जब यह समस्या बढ़ने लगती है और हम डॉक्टर के पास जाते है तब हमें पता चलता है की हमें कैंसर है लेकिन क्या आप जानते है की कैंसर शुरू में होने पर अगर पता चल जाये तो रोगी की जान भी बच सकती है। और क्या आप जानते है की कैंसर का रोग जब शरीर में पैदा होने लगता है तब हमारा शरीर बहुत सकते संकेत भी देता है अगर उनके बारे में हमें पता हो तो हम आसानी से अपनी बीमारी का पता लगा सकते है और समय पर अपना इलाज शुरू कर सकते है ताकि रोगी की जान बच सके।

आज हम वही बताने जा रहे है की अगर किसी के शरीर में कैंसर पैदा होने लगता है तो उसके शरीर में क्या क्या संकेत मिलते है और आप आसानी से इनको पहचान भी सकते है। कैंसर होने पर शरीर जो संकेत देता है वह कुछ इस प्रकार है।

मल के साथ लगातार खून बहना :-

अगर आपके शरीर से मल के साथ लगातार खून बहता है तो आपको कैंसर भी हो सकता है। ऐसा कोलेन कैंसर में होता है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई दे तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले ताकि अगर आपको कैंसर हो तो इसका इलाज तुरंत शुरू किया जा सके।

अधिक पसीने आना :-

अगर आपको थोड़ा सा काम करके या बिना काम किया अधिक पसीने आते है तो आपके लिए यह खतरनाक साबित भी हो सकता है क्योंकि यह कैंसर होने का सबसे मुख्य लक्षण माना जाता है।

एक दम अधिक वजन कम होना :-

क्या आपका वजन एक दम कम होने लगा है और शरीर में कमजोरी के साथ साथ सारा शरीर दर्द भी होता है तो आपको उसी समय डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि कैंसर होने पर भी शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है और शरीर कमजोर होने लगता है और उसके साथ साथ सारे शरीर में दर्द भी होने लगता है।