Monday , September 24 2018
Home / भारत / ग्राहकों को धोखा दे रही है टैलीकॉम कंपनियां: ट्राई

ग्राहकों को धोखा दे रही है टैलीकॉम कंपनियां: ट्राई

देश की दिग्गज दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह माना है कि देशभर की टैलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को धोखा दे रही हैं। कंपनियां ग्राहकों को 4G की कीमत पर 3G की स्पीड दे रही हैं। इसके लिए ट्राई ने भोपाल, दुर्ग, कन्नौर, मुंबई, नवी मुंबई और वाराणसी में स्वतंत्र ड्राइव परीक्षण (IDT) किया है। ट्राई ने इस सर्वे की रिपोर्ट 13 सितंबर को जारी की है।

ट्राई ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि भोपाल में 4G नेटवर्क की अधिकतम स्पीड 18.89 Mbps है, जबकि नियम के मुताबिक 4G की स्पीड कम-से-कम 20Mbps होनी चाहिए। ट्राई ने IDT सर्वे नेटवर्क की गुणवत्ता, वॉयस कॉल और डाटा स्पीड की जांच करने के लिए किया था।

इसके लिए ट्राई की टीम ने 21-25 मई तक भोपाल में तकरीबन 610 किलोमीटर का सफर पूरा किया। इस दौरान 685 कॉल सभी नेटवर्क पर किए गए और इंटरनेट स्पीड की भी जांच की गई। इसमें अपलोड, डाउनलोड और वेब पेज की लोडिंग भी शामिल है।

हालांकि इस दौरान कॉल ड्रॉप की समस्या भोपाल में तो नहीं मिली लेकिन मुंबई में कॉल ड्रॉप की दर तकरीबन 2 फीसदी से अधिक है जो कि नहीं होना चाहिए। ट्राई का नियम है कि 2 फीसदी से ज्यादा कॉल ड्रॉप नहीं होने चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक देशभर की कोई भी टेलीकॉम कंपनी 3G-4G सेवा तय मानक के अनुरूप नहीं दे रही हैं।

Loading...
loading...
Loading...