Wednesday , January 29 2020
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खुद को फिट रखने एवं वजन घटाने के लिए लें ये डाइट

खुद को फिट रखने एवं वजन घटाने के लिए लें ये डाइट

आज के दौर में हर कोई अपने फिटनेस को लेकर तरह-तरह के जिम में जाकर कड़ी मेहनत करते हैं, तथा पसीना बनाते हैं। तथा साथ ही कुछ लोग अपने शरीर में बदलाव के चलते ज्यादा एक्सरसाइज कर लेते हैं, गलत मशीन उठाने धरने लगते हैं, जिम में जिससे की बॉडी की बनावट बिगड़ने लगती है।
अगर आप अच्छा स्वस्थ शरीर के साथ फिटनेस चाहते हैं, तो आपको जिम में पसीना बहाने से के साथ साथ अपने डाइट पर भी भरपूर ध्यान देना होगा तो आइए जानते हैं, फिटनेस के लिए जरुरी डाइट।
अच्छी फिटनेस के लिए जरुरी डाइट: 
  • आप हर सुबह जल्दी उठने के साथ जिम जाने से पहले उबला हुआ दो आलू खा लें उसके 30 मिनट बाद जिम चले जाएं।
  • जिम से लौटते वक्त दो केले का सेवन करें जिससे आपकी एनर्जी वापस आ जायेगी तथा मसल्स आपकी मजबूत होगी।
  • अगर आप प्योर वेजेटेरियन हैं, तो आप केला और दूध का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आप नॉन वेज खा लेते हैं, तो आप अंडे जरूर अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें।
  • आप सुबह का नाश्ता पेटभर के करें तथा दोपहर एवं शाम के खाने में ध्यान रखें कि ज्यादा न खाएं।
  • आप यह भी कोशिश करें की दिनभर में ज्यादा से ज्यादा बार खाएं एक साथ खाने की अपेक्षा यह ज्यादा फायदेमंद होता है।
ये सब उपाय अगर एक महीने तक लगातार करेंगे तो आपको बेहद ही बदलाव देखने को मिलेंगे।
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