Home / लाइफस्टाइल / गर्मियों में सेवन करें, आंवले का मुरब्बा, नहीं होगी ये परेशानी!
These gooseberries were harvested from an organic residential garden in Nova Scotia, Canada.

गर्मियों में सेवन करें, आंवले का मुरब्बा, नहीं होगी ये परेशानी!

आंवला हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा उपयोगी होता हैं इसका मुरब्बा, अगर आप हर रोज गर्मियों में इसका सेवन करेंगे तो आप कई रोगों से अपने शरीर को दूर रख सकते हैं।

गर्मी की वजह से शरीर में गर्मी, खुश्की और थकावट महसूस होने लगती है। शरीर को लू से बचाने के लिए आंवले का मुरब्बा बेहद ही लाभकारी होता है। रोजाना सुबह घर से निकलने से पहले एक मुरब्बा खा कर निकलना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर को ठंडक पहुंचाता है और कई तरह की समस्याओं से दूर रखता है। चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

-शरीर मे खून की कमी की वजह से हर वक्त थकावट महसूस होती है। ऐसे में मुरब्बे के सेवन से खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।

-इसके मुरब्बे में जिंक, क्रोमियम और कॉपर भरपूर मात्रा में होते हैे जो शरीर में कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है। रोजाना आंवले का मुरब्बा खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा टल जाता है।

-इसका मुरब्बा लू और हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए शरीर के चारों तरफ सुरक्षा कवच बना देता है जिससे शरीर लू से बचा रहता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में रोजाना आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए।

-पेट में गैस की परेशानी आजकल सभी लोगों मे देखने को मिलती है। इस कारण से काफी परेशानी होती है। ऐसे में दवाओं की जगह हर रोज एक आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें –

दही में ये चीजें मिलाकर खाइये, मिलेंगे बेहद गुणकारी फायदे !

Loading...