Saturday , September 21 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कीजिए हरी इलायची का सेवन, होगी खांसी की समस्या दूर!

कीजिए हरी इलायची का सेवन, होगी खांसी की समस्या दूर!

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए हरी इलायची बेहद गुणकारी साबित हो सकती है। अगर हम इसका हर रोज यूज करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे।

हरी इलायची हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इससे आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं।

पिस्ता के सेवन से होगी याददाश्त तेज, कीजिए सेवन!

हरी इलायची के सेवन से आप गले की खराश, सूजन, सांसों की दुर्गंध जैसी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं हरी इलायची के सेहत लाभ के बारे में…

-क्या आप खांसी से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए अदरक के एक टुकड़े में एक हरी इलायची और 3–4 तुलसी के पत्तों को मिलाकर एक साथ सेवन कीजिए। हर रोज इसका सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है।

दिमाग को ठंडक पहुंचाते हैं ये मुरब्बे, कीजिए सेवन!

– क्या आप मुंह के छालों से परेशान है तो इनसे राहत पाने के लिए हरी इलायची के दानों को पीस कर इसमें मिश्री का पाउडर मिलाकर अपने छालों पर लगाना चाहिए। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से छालों से जल्द ही छुटकारा मिलता है।

-क्या आप सर्दी जुकाम की वजह से गले में इंफैक्शन और सूजन की समस्या हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए 2 या 3 हरी इलायची को पीसकर मूली के पानी में मिलाकर पिए, ऐसा करने से आपके गले का इन्फेक्शन दूर हो जाएगा और सूजन की परेशानी भी कम हो जाएगी।

Loading...
Loading...