Sunday , September 23 2018
Home / लाइफस्टाइल / जानवर भी मनाते हैं वैलेंटाइन डे, यकीन न हो तो खबर जरूर पढ़ लें

जानवर भी मनाते हैं वैलेंटाइन डे, यकीन न हो तो खबर जरूर पढ़ लें

प्रेम और इजहार का महीना है फरवरी. इसकी शुरुआत होते ही द‍िल की बात जुबां पर आने लगती है. अपने जज्‍बातों को शब्‍दों में बयां करने के ल‍िए लोग खासतौर पर वैलेंटाइन मंथ का इंतजार करते हैं. वैसे तो वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेक‍िन उससे पहले ही युवा तैयारी करने लगते हैं. मॉल्‍स और गैलर‍ियां सज जाती हैं रेस्‍टोरेंट्स भी तैयारी करने लगते हैं.

मनाए  ‘पेट्स विथ वैलेंटाइन’

लेकिन इस बार हम आपको उस वैलेंटाइन डे के बारे में बताने वाले हैं, जिसका नाम है ‘पेट्स विथ वैलेंटाइन’. वैलेंटाइन डे वह भी पालतू जानवर के साथ चौंकिए नहीं यह सच है जनाब एक वैश्विक सर्वेक्षण के अनुसार हर पांच में से एक व्यस्क अपने पालतू जानवर के साथ वैलेनटाइन डे मनाना चाहता है.

लेकिन ये प्यार का दिन जरूरी नहीं है कि सिर्फ इंसानों के साथ ही मनाया जाए बल्कि आप अपने चार पैरों वाले दोस्त के साथ भी इस त्यौहार को मना सकते हैं. उनकी जिंदगी में 1 दिन के लिए खुशियां लाकर उन्हें प्यार दिखा सकते हैं. इंसान को जानवरों के साथ भी प्यार बांटना चाहिए. तो इसी खास दिन को आप जानवरों के साथ गुजार सकते हैं.

ऐसे मनाएं कुछ हटकर वैलेंटाइन डे

  • अगर आप अपने लववन को स्पेशल फील करना चाहते हैं तो आप उन्हे कोई पपी या बिल्ली का बच्चा भेंट कर सकते हैं. उनके लिये वो सरप्राइजिंग और यूनिक होगा.
  • आप अपने डॉगी को किसी पार्क की सैर के लिए लेकर जा सकते हैं. इस तरीके से वह शारीरिक तौर पर भी स्वस्थ रहेगा और मानसिक तौर पर उसे प्यार का एहसास भी होगा.
  • जिन बच्चों के पास बिल्ली है वह इस खास दिन के मौके पर आप किसी बिल्ली को खाना खिला सकते हैं.
  • अगर आप भी टूटे हुए दिल वाले हैं आपके जीवन में दुख है तो आप बिल्ली के साथ समय बिता कर अपना मन शांत कर सकते हैं. खोया हुआ और रोता हुआ इंसान बिल्कुल ठीक हो सकता है.
  • आप डॉगी के साथ सोशल जागरूकता फैला सकते हैं. इंसानों की तरह जानवरों में भी फिलिंग्स होती हैं.
  • इंसान जानवरों के साथ-साथ अपना प्यार पक्षियों के साथ भी दिखा सकते हैं. ये पक्षी सिर्फ चिकन बनने के अलावा मानव के बहुत ज्यादा काम आते हैं.आप के पास तोता है तो उसको कुछ प्यारे शब्द सिखा दें ताकि वो पूरा दिन बोलता रहे. इससे आपके मन को खुशी मिलेगी.
  • अगर आप ऐसा सोचते हैं कि सिर्फ कुत्ता ही ट्रेनिंग ले सकता है तो ये बात बिल्कुल गलत है. आप चूंहे को भी सिखा सकते हैं चूंहा भी इंसान की तरह उनकी हरकतों को सीखता है.
  • आप इन जानवरों से खुद के काम करने का तरीका सीख सकते हैं. एक चूहा सुबह बहुत जल्दी उठ जाता है. और अपने काम में लग जाता है. आप सुबह सुबह उठकर उनके साथ समय और अपना नाश्ता शेयर कर सकते हैं.
Loading...
loading...
Loading...