Home / लाइफस्टाइल / ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को नहीं करना चाहिए नजरअंदाज

अगर आपके सिर में दर्द होता रहता है या बोलने, देखने और सुनवाई में कुछ बदलाव महसूस कर रहे हैं तो आप इसे नजर अंदाज ना करें, ये लक्षण ब्रेन ट्यूमर जैसी बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके दिमाग पर असर पड़ता है, बल्कि इससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। बता दें कि ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में पायी जाने वाली कोशिकाओं की असामान्य या अनियंत्रित बढ़ोतरी की वजह से होता है। ब्रेन ट्यूमर एक एेसी बीमारी है अगर इसका पता फस्ट स्टेज पर चल जाए तो इलाज करवाना आसान होता है। इसके लक्षणों को जानकर इसको बढ़ने से रोका जा सकता है। आज हम आपको उन्हीं लक्षणों के बारे में बताएंगे।

1. सिर दर्द

ब्रेन ट्यूमर का सबसे पहला और महत्वपूर्ण लक्षण होता है सिर में दर्द। सुबह उठते ही कुछ लोगों की सिर में दर्द होने लगता है। ये दर्द कई बार इतना ज्यादा होता है कि व्यक्ति इसको सहन नहीं कर पाता। कुछ व्यक्ति तो इससे अपना मानसिक संतुलन भी खो बैठते हैं। अगर आपको भी इस तरह होता है तो इसको नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर से चैकअप करवाएं।

2. उल्टी

कई बार सिर दर्द के साथ ही उल्टी आना और जी मचलना जैसी समस्या भी होने लगती हैं। इन समस्याओं के कारण खाना खाने को दिल भी नहीं करता।

3. चक्कर

ब्रेन ट्यूमर के दर्द के कारण कुछ लोगों को चक्कर भी आने लगते हैं। इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और आप खड़े- खड़े गिर जाते हैं।

4. दौरे पड़ना

ब्रेन ट्यूमर के कारण दिमाग की नसे कमजोर होने लगती है। इसके कारण खून का सर्कुलेशन ठीक ढ़ग से नहीं हो पाता जिससे उस व्यक्ति को दौरा पड़ना लगता है।

5. आंखों की रोशनी कम होना

ब्रेन ट्यूमर होने की स्थिति में कुछ लोगों को एक दम से कम दिखाई देने लगता है। इसके साथ ही चीजें धुंधली सी दिखाई देने लगती हैं।

6. लकवा

ब्रेन ट्यूमर के कारण व्यक्ति का दिमाग शरीर को कंट्रोल करना बंद कर देता है। उन्हें एेसा लगता है जैसे उनके शरीर ने काम करना बंद कर दिया है। ये तब होता है जब दिमाग के पेराइटल लोब पर ट्यूमर होता है।

अपेंडिक्स से बचने में बहुत मददगार है ये घरेलू उपचार

Loading...
Loading...