Home / लाइफस्टाइल / गर्मियों में लीजिए इन ‘सुपरफूड’ का मजा, नहीं होगी शरीर में पानी की कमी!

गर्मियों में लीजिए इन ‘सुपरफूड’ का मजा, नहीं होगी शरीर में पानी की कमी!

गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया हैं, ऐसे में शरीर से निकलने वाले पसीने से पानी की कमी हो सकती हैं। इसलिए गर्मियों में सुपरफूड का आनंद लेना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। गर्मियों में अक्सर डीहाइड्रेशन होने की शिकायत बनी रहती है।

गर्मियों के दिनों में चक्कर आना, त्वचा में जलन हर वक्त गला सूखना जैसी समस्याएं आम बात होती हैं। मगर गर्मियों के दिनों में अपने डायट पर ध्यान देने और कुछ ऐसी चीजों का हर रोज सेवन करने से आप गर्मियों के दिनों में डीहाइड्रेशन से होने वाली समस्याओं से निजात पाई जा सकती हैं।

-हरी बीन्स विटामिन, मैंगनीज, फाइबर जैसी पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना गया है। हरी बीन्स कारगर तरीके के शरीर हाइड्रेट करने में सक्षम होती है। इतना ही नहीं हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को रोकने में भी कारगर साबित होगी।

-करेला भले ही स्वाद में मात खा जाता है मगर गर्मियों के दिनों में होने वाली समस्याओं जैसे कब्ज, मुंहासे तथा स्किन की मुसीबतों के लिए काफी कारगर है। करेले में विटामिन ए, सी, बी-2, बी-3, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। करेले के नियमित सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

-गर्मी में किसी भी तरह का पेय पदार्थ नींबू के बिना अधूरा है। नींबू रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ डीहाइड्रेशन के परेशानियों के लिए भी अच्छा माना जाता है। नींबू गर्मी के मौसम में होने वाले गले के संक्रमण, अपच, कब्ज, दांत की परेशानियों और हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद करता है।

-गर्मी के दिनों में हर रोज लौकी का सेवन करना चाहिए,इससे हमारी सेहत को कई लाभ मिलते हैं। लौकी में करीब 96 फीसदी पानी पाया जाता है। लौकी शरीर के पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इसके नियमित सेवन से डायरिया, कब्ज, नींद न आने की परेशानी से निजाद पाया जा सकता है।

शहद स्किन के लिए लाभकारी, कीजिए यूज!

मलाई से ऐसे चमकेगा आपका चेहरा,होगी कई समस्याएं दूर!

Loading...