Monday , September 16 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / तनाव लेने से चेहरे के आकर्षण में आती है कमी

तनाव लेने से चेहरे के आकर्षण में आती है कमी

इन्टरनेट डेस्क। आधुनिक समय में तनाव एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अधिकांश लोग परेशान है। वैसे तो तनाव का असर सभी पर समान माना गया है लेकिन कई बार एक ही परेशानी के तनाव का असर पुरूषों और महिलाओं पर अलग-अलग देखने का मिलता है।

कई रिसर्च में सामने आया है कि पुरूषों में तनाव के अलग-अलग असर सामने आए हैं। आइए जाने तनाव में होने पर पुरूषों को क्या नुकसान होने की संभावना अधिक होती हैं।

चेहरे की रौनक खत्म होना : पुरुषों में चेहरे के आकर्षण और और शरीर की प्रतिरोधी क्षमता का संबंध टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन से है। एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि तनाव से शरीर में कोर्टिजोल का स्तर बढ़ता है जिससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता जाता है जिससी वजह से पुरुषों का शारीरिक भी कम होता जाता है।

शारीरिक कमजोरी का कारण: कई रिसर्च के बाद यह पाया गया है कि अधिक तनाव से मानसिक रूप के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी कमजोर हो जाते है। अगर मानसिक रूप से तनावग्रस्त व्यक्ति अगर पिता बनता है तो बच्चों के मस्तिष्क के विकास पर भी गलत असर होता है।

हद्वय रोग की संभावना : आमतौर पर तो तनाव से पुरुषों और महिलाओं, दोनों को ही दिल के रोगों का खतरा समान रहता है। लेकिन कई रिसर्च में यह सामने आया है कि तनाव के कारण दिल के रोगों का खतरा का होने की संभावना पुरुषों में अधिक होता है।

एक शोध के अनुसार जिन परिवारों में पुरूषों में दिल के रोग अधिक होते है वहां अनुमानित आयु से करीब 12 साल पहले ही दिल के रोग होते है, जिसकी मुख्य वजह तनाव होता है।

तनाव अधिक से प्रोस्टेट कैंसर होने की अधिक संभावना: एक रिसर्च में पाया गया कि अधिक तनाव होने पर पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर की आशंका अधिक हो जाती है।

Loading...
Loading...