Home / लाइफस्टाइल / आज ही बंद कर दे इन सब्जियों का सेवन अगर आपका वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है तो

आज ही बंद कर दे इन सब्जियों का सेवन अगर आपका वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है तो

आमतौर पर लोगों की सोच होती हैं कि फास्ट फूड्स खाने से सबसे जल्दी वजन बढ़ता है इसलिए इनसे दूरी बनाना काफी बेहतर ऑप्शन है. लेकिन कई बार कुछ सब्जियां भी आपके वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. इस सब्जियों से शरीर का ब्लड शुगर बढ़ जाता है और भूख ज्यादा लगने लगती है. इसलिए कई बार आप केवल सब्जी और रोटी ही खाते हैं लेकिन आपका वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है ऐसे में आपको कुछ सब्जियों का सेवन बंद कर देना चाहिए, जिनमें एक्स्ट्रा शुगर फैट होता है.अगर आपको वजन कम करना है तो सबसे पहले आलू चिप्स, फ्रेंच फाई, प्याज रिंग्स, हरे टमाटर और ओकेरा को छोड़ दें. इनको खाने से तोंद निकल आती है.

गोभी

आमतौर पर गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रोकोली वैसे तो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है लेकिन ज्यादा मात्रा में इनके इस्तेमाल से आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए ज्यादा गोभी की सब्जी न खाएं. इतना ही नहीं गोभी की सब्जी ज्यादा मात्रा में खाने से पेट में गेस भी बनती है.

पैक किया हुआ सलाद

अक्सर जब आप डाइटिंग पर होते हैं तो आप रेस्टोरेंट में जाकर सलाद का ऑर्डर करते हैं लेकिन कभी भी पैकेट में मंगाया जाने वाला सलाद स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. वैसे तो इस पैक किए हुए सलाद में कई तरह की सब्जियां होती हैं और ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होने से आपका वजन बढ़ सकता है.

आलू

आलू में स्टार्च की मात्रा काफी अधिक होती है. जिसकी वजह से बॉडी इन्हें डाइजेस्ट कर लेती है और एक्स्ट्रा शुगर फैट में तब्दील हो जाता है. आलू के अलावा गाजार भी बहुत ज्यादा मात्रा में न खाए, इससे भी वजन बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें-

फैट की मात्रा होती है कम ,भोजन में इन चीजों को शामिल करने से

Loading...