Monday , September 21 2020
Home / लाइफस्टाइल / पेट संबंधी समस्या हो जाएगी दूर अपनी डाइट में इसे शामिल करने से

पेट संबंधी समस्या हो जाएगी दूर अपनी डाइट में इसे शामिल करने से

शरीर का खाना पचाना एक बहुत ही बड़ी जटिल प्रक्रिया है, जिसे कई कोशिशों के जरिए आसान किया जा सकता है जैसे खाने को चबा-चबा कर खाना और बहुत संतुलित डाइट लेना ।

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए संतुलित डाइट लेने से पाचन तंत्र तो विल्कुल सही रहता ही है साथ ही आप कई और बीमारियों से भी बचे रहते हैं। अच्छी हेल्थ के लिए पाचन तंत्र का सही होना बहुत जरूरी है। पाचन तंत्र के ठीक काम न करने पर खाना बिना पचा रह जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर बहुत ज्यादा असर डालता है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही टिप्स जो आपकी पाचन शक्ति को हमेशा विल्कुल फिट रखेंगे।

पाचन का मतलब होता है कार्बोहाइटड्रेट जैसे स्टार्च और शुगर का पूरी तरह पाचन, जो मुंह में स्लाइवा और एंजाइम के जरिए होता है। ये एंजाइम खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ते बल्कि बैक्टेरिया से भी पूरी तरह लड़ते हैं। इसलिए काने को हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो खाने को चबा-चबा कर खाना से पाचन बहुत आसानी से हो जाता है।
रोज मौसमी फल और सब्जियां] अवश्य खाएं। कोशिश करें कि ऐसी फल और सब्जियां खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक हो। फैट वाला खाना खाना और अधिक तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से बचें।

दिन में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा लें और फाइबरयुक्त चीजों को रोज के अपने खाने में शामिल करें। खानें में लहसुन जरूर खाएं और फलों में केला अमरूद, अंगूर और पपीता अवश्य खाएं। धूम्रपान न करें इससे पाचन तंत्र में समस्या भी आ सकती हैं।
रोज सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी अवश्य पीना चाहिए। इसके साथ ब्रेकफास्ट और खाने के बीच गैप भी नहीं रखना चाहिए। गैस की समस्या में रहती है तो तंग कपड़े पहनने से अवश्य बचें। कोशिश करें कि अपने खाने में हरी सब्जियां जैसे लौकी, फलियां, गाजर को अवश्य शामिल करें।

यह भी पढ़ें-

चावल का करें सही तरीके से इस्तेमाल वजन घटाने के लिए

Loading...