Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए बहुत लाभदायक है अंकुरित अनाज, कीजिए सेवन

सेहत के लिए बहुत लाभदायक है अंकुरित अनाज, कीजिए सेवन

आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा कि जो प्रतिदिन स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज खाते हैं। कई लोग मूंग, चना या सोयाबिन आदि को भिगोकर खाते हैं तो कई लोग उसके फ्राई करके भी खाते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं की वो आखिर ऐसा क्यों करते हैं और ये खाने के क्या फायदे होते हैं। आइए आपको बताते हैं स्प्राउट्स खाने के कई सारे चौंकाने वाले फायदे, जिन्हें जानकर आप भी ये खाना अवश्य शुरू कर देंगे।

बालों की ग्रोथ होती है- स्प्राउट्स में विटामिन C की अत्यधिक मात्रा होती है जो कि आपके बालों की ग्रोथ करने में बहुत मदद करता है। साथ ही यह उन तत्वों को भी पूर्ण्तः नष्ट करता है, जो आपके बालों को कमजोर और पतला बनाते हैं। वहीं इसके नियमित बालों की कई और दिक्कतें भी दूर होती है।

खून का सर्कुलेशन ठीक होता है– स्प्राउट्स खाने से आपके खून का सर्कुलेशन पूर्ण्तः ठीक रहता है और इससे मृत कोशिकाओं फिर से जवां होती है। शरीर में खून का संचालन ठीक रहने से कई और गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है।

पोषक तत्व की भरपूर मात्रा- इसमें विटामिन C के साथ विटामिन-A, विटामिन K, आयरन, जिंक आदि की भी भरपूर मात्रा होती है, जो कि आपकी कई तरह से मदद करती है। ये तत्व सेहत के साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

डायबिटीज में कारगर- डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चने का सेवन करना अत्यधिक फायदेमंद होता है।