Home / लाइफस्टाइल / सोया दिल की बीमारी के जोखिम को कम करता है

सोया दिल की बीमारी के जोखिम को कम करता है

अगर आप बेहतरीन मसल्स चाहते है तो उसके लिए सोया बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इस तरह के आहार से शरीर पूरी तरह से फिट रहता है इसमें सभी तत्व जैसे, वसा रहित, प्रोटीन समृद्ध संरचना के लिए सोया एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसके अलावा यह पुरुष प्रजनन हार्मोन को पूर्ण्तः रोकता है।

जिन्होंने एक दिन में सोया जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन किया है उनके शरीर में इस तरह के आहार से कई सारे महत्वपूर्ण फायदे भी हुए है और मसल्स अत्यधिक मजबूत भी हुई है।

“सोया पीने के विकल्प के साथ निस्संदेह सबसे बेहतरीन डेयरी मुक्त विकल्प है यदि आप शाकाहारी हैं, क्योंकि इसमें ‘दूध’ विकल्पों के रूप में विपणन किए जाने वाले अखरोट या चावल पेय जैसे विकल्पों की तुलना में प्रोटीन स्तर बहुत अधिक है। सोया आपके फाइबर सेवन में अत्यधिक महत्वपूर्ण योगदान भी दे सकते हैं। सोया खाने से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करता है।”

इनके अलावा कार्डियोवैस्कुलर से सम्बंधित बीमारियों के लिए भी सोया एक बेहतरीन उपाय है। खाद्य और औषधि प्रशासन ने वैज्ञानिक लाभों में वृद्धि करने के लिए सोया को एक बहुत ही बेहतर उपाय बताया है। सुबह योग के बाद इसका सेवन करने से हमारी मसल्स को ताकत और शरीर को कई प्रकार से नयी ऊर्जा प्राप्त होती है।

यह भी पढ़ें-

ये घरेलू उपचार अस्थमा के लिए जबरदस्त है

Loading...