Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, खट्टे-मीठे चेरी

सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, खट्टे-मीठे चेरी

खट्टे मीठे स्वाद वाली चेरी न केवल स्वादिष्ट बल्कि बहुत ही ज्यादा गुणकारी होती है। चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना चेरी का सेवन करने से कई बिमारियों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते है कैसे…..

गठिया

चेरी गठिया के लिए बहुत लाभदायक होती है। चेरी में एन्थोसियानिन तत्व पाया जाता है जो गठिया के रोग से जल्द छुटकारा दिलाता है।

दिल की बीमारी

दिल की बीमारी एक जानलेवा बीमारी है। ऐसे में दिल के रोगी के लिए चेरी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। चेरी में पोटैशियम, लोहा, जस्ता, मैगनीज जैसे खनिज लवण होते हैं जो ह्रदय रोग को रोकने में अधिक सक्षम होते हैं। इसलिए दिल के रोगी को रोजाना चेरी का सेवन करना चाहिए।

कैंसर

चेरी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देते है। चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड भी होता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के ऊतकों को बढ़ने से रोकते है।

ब्लड प्रेशर

आज के समय में ब्लड प्रेशर की बीमारी से हर कोई परेशान है। चेरी में पोटैशियम की मात्रा होती है जो शरीर में स्थित सोडियम की मात्रा कम कर देता है। इस वजह से शरीर का ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है।

जोड़ों का दर्द

रोजाना चेरी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें-

होते हैं ये लाभ, बथुआ के सेवन करने से

Loading...