Monday , September 21 2020
Home / लाइफस्टाइल / कुछ आसान टिप्स, बच्चों में ईटिंग हैबिट डेवलप करने के

कुछ आसान टिप्स, बच्चों में ईटिंग हैबिट डेवलप करने के

वर्तमान समय में, माता-पिता अपने बच्चों की खानपान की गलत आदतों से काफी परेशान होते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें समझ नहीं आता कि वे बच्चों को हेल्दी खाना किस प्रकार खिलाएं। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे हैं तो यह लेख आपकी काफी मदद कर सकता है-

  • करें मेहनत
    बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। सबसे पहले आपको बच्चों को उस खाने के फायदों केे बारे में बताएं ताकि वह उसके प्रति आकर्षित हो। साथ ही आपको खाने की प्रेजेंटेशन को लेकर भी काम करना होगा। मसलन, आप बच्चों के फेवरिट कार्टून कैरेक्टर के मोल्ड्स की मदद से खाने को नई शेप दें। साथ ही बच्चा जिस सब्जी को खाना पसंद नहीं करता, उसे इस तरह दें कि उसे पता ही न चलें कि उसे वह सब्जी दी गई है। इसके लिए आप सब्जी को ग्रेट करके या शेक के रूप में उसे दे सकते हैं।
  • दे रिवार्ड
    आप बच्चे को हेल्दी खाना खाने पर रिवाॅर्ड भी दे सकते हैं। इससे बच्चा दूसरी बार भी वह खाना खाने के लिए प्रेरित होगा। मसलन, अगर वह दाल खाता है तो आप उसे आधा घंटा अतिरिक्त टीवी देखने की इजाजत दे सकते हैं। साथ ही उसे यह भी बताएं कि यह उसके द्वारा खाई गई दाल का रिवाॅर्ड है।

यह भी पढ़ें-

होगा वजन कम, करें दालचीनी का प्रयोग

Loading...