Thursday , December 12 2019
Breaking News
Home / भारत / सोमा रॉय बर्मन ने लेखा महानियंत्रक का पदभार संभाला

सोमा रॉय बर्मन ने लेखा महानियंत्रक का पदभार संभाला

सोमा रॉय बर्मन, 1986-बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (ICAS) अधिकारी, ने रविवार को नए नियंत्रक महालेखाकार (CGA) के रूप में पदभार संभाला।

श्रीमती बर्मन 24वी सीजीए हैं और इस पद को धारण करने वाली सातवीं महिला हैं। सुश्री बर्मन दिल्ली विश्वविद्यालय से मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स में एम फिल की डिग्री रखती हैं। अपने 33 साल के लंबे करियर के दौरान, उन्होंने गृह मंत्रालय, सूचना और प्रसारण, उद्योग, वित्त, मानव संसाधन विकास और नौवहन, सड़क परिवहन और राजमार्ग जैसे मंत्रालयों में विभिन्न पदों पर काम किया है। उन्होंने केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (CPAO) के मुख्य नियंत्रक (पेंशन) और सरकारी लेखा और वित्त संस्थान (INGAF), नई दिल्ली में निदेशक के रूप में कार्य किया है।

उन्होंने संघ सरकार में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी महत्वपूर्ण विभागों को संभाला है, जहां उन्होंने आर्थिक मामलों के विभाग (बजट प्रभाग) में उप सचिव / निदेशक और गृह मंत्रालय के NATGRID के संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रूप में कार्य किया है। उन्होंने प्रतिनियुक्ति पर भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के कार्यालय में निदेशक के रूप में भी कार्यभार संभाला है। CGA का पदभार संभालने से पहले, सुश्री बर्मन जी ने CGA के महालेखाकार के रूप में अकाउंटिंग रूल्स, नीति और सुधार, वित्तीय रिपोर्टिंग, डेटा विश्लेषिकी, नकद और बजट प्रबंधन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को संभालने के कार्यालय में काम किया।

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, केंद्र सरकार में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को मजबूत करने के लिए इन क्षेत्रों में व्यापक सुधारों के निर्माण में सुश्री बर्मन सक्रिय रूप से शामिल रही हैं।

Loading...
Loading...