Home / भारत / तो क्या 1 अप्रैल से चलने लगेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने दिया हैं ये जवाब

तो क्या 1 अप्रैल से चलने लगेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने दिया हैं ये जवाब

कोरोना लॉकडाउन के दौरान बंद हुई ट्रेनों को फिर से धीरे-धीरे संचालित किया जाने लगा हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी पैसेंजर ट्रेनों को एक अप्रैल 2021 से चलाया जा सकता हैं। लेकिन इन सम्भयावनाओं पर विराम लगाते हुए इंडियन रेलवे ने कहा हैं कि सभी पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए कोई डेट अभी तक निर्धारित नहीं की गई हैं। रेल मंत्रालय ने मीडिया में आ रही ख़बरों पर यह स्पष्ट रूप से स्पष्टीकरण दिया हैं।

मंत्रालय ने कहा हैं कि रेलवे श्रेणीबद्ध तरीके से ट्रेन सेवाओं की संख्या में बढ़ोतरी कर रहा हैं। पहले से ही 65 फीसदी से अधिक ट्रेनें संचालित हो रही हैं। जनवरी माह में 250 से अधिक ट्रेन जोड़े गए, धीरे-धीरे अधिक ट्रेनों को जोड़ा जाएगा। बता दे अभी देश में इस समय केवल कोरोना स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं।

पिछले साल मार्च में कोरोना प्रसार को देखते हुए सभी सामान्य पैसेंजर ट्रेन सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब हालात सामान्य होने लगे हैं, जिसके बाद स्कूल, कॉलेज और कारोबार समेत अन्य गतिविधियां पटरी पर आ रही है। ऐसे में मीडिया में दावा किया जा रहा था कि एक अप्रैल से सभी पैसेंजर ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी। हालांकि अब रेल मंत्रालय ने भी यह साफ कर दिया है कि अभी सभी ट्रेनें चलाने की कोई तारीख तय नहीं की गई है।

यह भी पढ़े: गैस की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण आयुर्वेदिक उपाय
यह भी पढ़े: हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन तथा विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जानिए इसके फायदें