Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / स्किन के लिए बेहद गुणकारी हैं गुलाबजल, जानिए टिप्स!

स्किन के लिए बेहद गुणकारी हैं गुलाबजल, जानिए टिप्स!

इंटरनेट डेस्क। गुलाब जल हमारी स्किन के लिए बेहद गुणकारी हैं। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए गुलाब जल सबसे बेहतर है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण स्किन संबंधित कई परेशानियों को दूर करते है।

गुलाब जल हर तरह की त्वचा ठीक कर देता है। इसका सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी यूज कर सकते है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को भी दूर करते है। अगर आप भी ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं गुलाब के फायदे के बारे में…

स्किन के लिए लभकारी

– शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी की वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। झुर्रियां कम करने में भी गुलाब जल सहायता करता है। नींबू का रस, चंदन पाउडर और गुलाबजल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे झुर्रियां कम होगी।

– मेकअप उतारने के लिए गुलाब जल का यूज कीजिए। नारियल तेल की कुछ बूंदों में गुलाब जल मिक्स कीजिए। इस मिक्सर को रुई में लेकर चेहरा साफ कीजिए।

– गुलाबजल लगाने से त्वचा का पीएच लेवल बैंलेंस रहता है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसका यूज जरूर कीजिए। ये त्वचा पर ऑयल आने से रोकता है। गुलाब जल एक तरह का क्लीज़र है जिससे स्किन पर मौजूद गंदगी दूर होती है और बंद पोर्स खुलते है।

– गुलाबजल फेशियल टोनर की तरह कार्य करता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण पोर्स को टाइट करते है। मुंह धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को साफ कीजिए।

-लड़कियां अक्सर चेहरे पर होने वाले मुंहासों से परेशान रहती हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर मुंहासों पर लगाना चाहिए।

आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए। आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी में भी इसे मिक्स करके लगा सकते है। इससे पोर्स साफ होगे और मुंहासों की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 

ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए अपनाएं ये तरीका, लद्दाख में पर्यटकों को ऑक्सीजन लेवल कम होने पर मिलती है मदद