Wednesday , September 23 2020
Home / लाइफस्टाइल / चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए बेस्ट है ये टिप्स

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए बेस्ट है ये टिप्स

इंटरनेट डेस्क। आजकल हर कोई चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या से परेशान हैं, क्योंकि धब्बों की वजह से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है।

अगर पार्टी में जाना हो तो मुंह छुपाना पडता हैं। ये परेशानी हमें बहुत बार शर्मिंदगी महसूस करवा देती है। चलिए जानते हैं चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के टिप्स के बारे में…

-टमाटर हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता हैं,इसमें विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है। आप टमाटर का रस निकालकर उसे दही में मिक्स करके पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाना चाहिए। जिससे दाग और धब्बे गायब हो जाएंगे।

-पके हुए पपीते का गुद्दा निकाल कर एक पेस्ट बना लीजिए। 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। उसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लीजिए। यह पेस्ट सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर लगाना चाहिए। चेहरा साफ़ होने लगेगा।

-दही में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। अगर आप दही को जिस जगह चेहरे पर दाग-धब्बे हैं वहां 5 मिनट तक दही मलिए। पंद्रह मिनट तक उसे छोड़ दीजिए। उसके बाद चेहरा धो लीजिए। धीरे-धीरे दागों से छुटकारा मिलने लगेगा।

-नींबू एक तरह से ब्लीच का कार्य करता है। ये सेहत ही नहीं बल्कि स्किन का रंग भी निखारता है। इसके लिए आप नींबू का रस निकल कर उसे किसी अन्य चीज़ के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं या फिर आप नींबू को काट कर सीधे ही डार्क स्पॉट्स पर रगड़ें। उसके बाद चेहरा धो लीजिए।

Loading...